हाथियों ने ढहाए 25 मकान, सांसत में पड़ी लोगों की जान..!




-प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में इन दिनों 40 हाथियों के एक दल ने हड़कंप मचा रखा है। इसने पूरे इलाके में 25 घर ढहाए हैं। सैकड़ों एकड़ की फसल भी नष्ट कर दिया है। इंसानों के साथ बढ़ते संघर्ष के कारण हाथी और भी हिंसक हो चले हैं। तो वहीं इलाके में आतंक का माहौल व्याप्त है।

सूरजपुर। 
क्या है पूरा मामला-
 मिली जानकारी के अनुसार 40 हाथियों के दल से भटके दो हाथियों की मौत के बाद दल में बचे 38 हाथियों में से एक बूढ़े हाथी ने दल से अलग होकर मंगलवार की रात ग्राम बंशीपुर व करौंधा में जमकर उत्पात मचाया। उसने जहां सात  घर तोडा वहीं करीब दस एकड़ में लगी फसलों को नुकसान पहुंचाया है। वन परिक्षेत्र प्रतापपुर के बंशीपुर, सोनगरा इलाके में 38 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। हाथियों द्वारा आए दिन जहां लोगों को मौत के घाट उतारा जा रहा है वहीं घर तोडऩे के अलावा फसलों को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है।  एक बूढ़ा हाथी ग्राम सोनगरा होते हुये करौंधा व बंशीपुर में घुस आया। ग्राम करौंधा में उसने जहां एक ग्रामीण के घर को तोड़ दिया वहीं बंशीपुर में छ: घरों को नुकसान पहुंचाया। इसके अलावा खलिहान व घर में रखा धान भी चट कर गया। बुधवार की सुबह करीब हाथी प्रभारी जगतलाल मरावी व वनपाल अशोक पावले तथा रामकिशुन मरानी ने हाथी को वहां से खदेड़कर बंशीपुर जंगल में दल के पास पहुंचा दिया।

हाथी ने किसानों की फसल रौंदी और घर तोड़े-
हाथी ने करौंधा तथा  बंशीपुर निवासी भुनेश्वर पिता भागवत, अमर साय पिता भागवत, धनमेत पति सोमारु, अनिल पिता रामनारायण व पे्रम पिता ललुआ के अलावा धूमाडांड़ निवासी नधियारो पति बृजेश के घरों को भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया।  तथा दस एकड़ खेतों में लगी फसल गोभी, मटर,  टमाटर, अरहर, चना सहित अन्य फसलों को खाया और रौंद डाला । इससे करीब पच्चीस किसानों को काफी नुकसान हुआ है। वन विभाग द्वारा हुए नुकसान का जायजा लिया जा रहा है।
---------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव