जब विधायक को पीना पड़ा नाले का पानी

-जनता की बढ़ती परेशानी और सरकार की आसानी, अखबार लिखते रहे विकास की कहानी। तो वहीं चित्रकोट के विधायक दीपक बैज को पीना पड़ा नाले का पानी। सोमवार को वे चित्रकोट विधान सभा के मडवा गांव में पदयात्रा करते हुए पहुंचे थे। यहां के नलों में लाल पानी आता है तो वहीं पानी में आर्सेनिक और फ्लोराइड भी मिला हुआ है। ग्रामीणों ने विधायक को अपनी समस्याएं सुनाईं। इस दौरान उनको प्यास लगी। तो उन्होंने देखा कि लोग झिरिया का पानी ले जा रहे थे। विधायक बैज ने भी उसी पानी से अपनी प्यास बुझाई। अब वे इस बात का दावा कर रहे हैं कि दो साल में इन ग्रामीणों को इस समस्या से निजात दिलवा दिया जाएगा। सवाल है कि अब तक ऐसा क्यों नहीं किया गया?
पदयात्रा पर निकले विधायक ने सुनी ग्रामीणों की

समस्याएं, दिया निदान का भरोसा
 जगदलपुर ।
क्या है पूरा मामला-
पदयात्रा पर निकले कांग्रेसी विधायक दीपक बैज जब चित्रकोट पहुंचे तो उन्होंने झरिया यानी नाले का पानी पीकर अपनी प्यास बुझाई।  चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं को जानने पदयात्रा कर रहे हैं। उनकी पदयात्रा अपने आखिरी और दूसरे चरण में है।  इसके तहत विधायक नदी, पहाड़, उबड़-खबाड़ पथरीली रास्तों को पार कर लोगों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुन रहे हैं।  साथ ही समस्याओं का हल निकालने की भी कोशिश कर रहे हैं।
उन्होंने क्यों किया ऐसा-
इसी दौरान दीपक बैज सोमवार को चित्रकोट के मडवा गांव पहुंचे, जहां लोग आज भी कई दशकों से प्लोराईड की समस्या से परेशान हैं।  हैंडपंप से निकल रहे लालपानी के चलते ग्रामीण अपनी प्यास बुझाने नाले यानि बस्तरिया जबान में झिरिया कहते उसका पानी पिया। यहां ये बात भी स्पष्ट कर देना जरूरी है कि यहां कि निवासी इसी झिरिया का पानी पीते और इसी से निस्तारी करने को बाध्य हैं।
दो साल में समस्या के निदान का आश्वासन
हमारी सरकार के संवाददाता ने जब उनसे बात की तो उन्होंने कहा कि पहले हमारे क्षेत्र में बिजली की समस्या थी। उसको हमने समाप्त करवा दिया। इसको भी दो साल में समाप्त कर लेंगे। 
इससे पहले विधायक दीपक बैज चित्रकोट विधानसभा के कुछ ऐसे गांवों में भी पहुंच चुके हैं जहां के ग्रामीणों ने पहाड़ का सीना चीरकर करीब आठ किलोमीटर की सड़क बनायी थी।  उसे देखने के लिए विधायक मोटरसाइकिल से पहुंचे थे और ग्रामीणों की हौसला आफजाई की थी।
---------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव