पायलीखंड में हीरों के लूट की सरकारी छूट





 अल सुबह हर कोई हाथ में सूती कपड़े का मैला सा टुकड़ा और दूसरे हाथ में खुरपी और कंधे पर गैंती लिए पायलीखंड की तरफ दौड़ते दिखाई देते हैं। हर किसी की कोशिश यही रहती है कि जिसने भी कल जहां गड्ढा खोदा था वहीं और गड्ढा खोदने में लग जाता है। क्यों चौंक गए न आप? जी हां चौंकिए मत यहां हीरों की अवैध खुदाई चल रही है। यहां महज 5 फुट की गहराई से हीरे निकाले जाते हैं। यहां के स्थानीय गरीब यहां से हीरे निकालते हैं और दलाल इनको सस्ती दरों पर खरीद कर मालामाल हो रहे हैं। सरकार ने यहां हीरों के लूट की खुली छूट दे रखी है। तभी तो लोगों का हुजूूम इस पर टूट पड़ा है? अलबत्ता गरियाबंद के पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले अपने थानेदार की पीठ थपथपाते नजर आ रहे हैं। तो वहीं सुरक्षा को लेकर वो भी नक्सली इलाका होने की दुहाई दे रहे हैं। पुलिस की मस्खरी के चलते ही यहां तस्करी बढ़ी है।  ऐसे में सबसे बड़ा सवाल तो यही कि आखिर कब होगी देश की पहली हीरों के खदान की नीलामी?
आखिर कब होगी देश की सबसे बड़ी हीरों की खदान की नीलामी,



रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में सोना खान की नीलामी की है, अब जल्द ही यहां माइनिंग शुरू हो जाएगी। सोनाखान की नीलामी के बाद अब नजरें मैनपुर के हीरा खदान पर हैं। यदि इसे हरी झंडी मिलती है तो मैनपुर देश की पहली हीरा खदान बन जाएगी, यहां करीब 1 लाख कैरेट हीरा मिलने का अनुमान है।
अल सुबह से जम जाते हैं लोग
 राजधानी रायपुर से करीब 120 किलोमीटर दूर स्थित मैनपुर के पायलीखंड, जांगड़ा, बेहराडीह, कोदोमाली, बाजाघाटी और कोसंबुरा में किम्बरलाइट पाइप हैं। इसके आसपास सुबह से ग्रामीणों का जमघट लग जाता है।
कैसे निकाले जाते हैं हीरे-
- ग्रामीण 5-5 फीट गहरा गड्ढा खोद मिट्टी निकालते हैं। मिट्टी को कपड़े में बांध कर पानी से धोते हैं जिससे मिट्टी में पानी में बह जाती है और इसमें मौजूद रेतीले कण और हीरे के टुकड़े कपड़े में रह जाते हैं। रेतीले कणों को खुली जगह पर कपड़े में फैलाकर ग्रामीण उसमें से हीरे के टुकड़े चुनते हैं।
मिट्टी के मोल खरीद लेते हैं दलाल
इलाके में दलालों के मुलाजि़म लगातार मजदूरों के चेहरे पर नजर गड़ाए रहते हैं। जिस चेहरे पर खुशी दिखाई दी उसका पीछा कर लेते हैं। इसके बाद पता चल जाता है कि उसके पास कितने हीरे हैं। पता लगते ही उसका मोलभाव शुरू हो जाता है। चुने हुए हीरे के टुकड़ों को ग्रामीण कुछ सौ रुपयों में व्यापारियों को बेच देते हैं। खुदाई का काम ग्रामीण पुलिस से छिपकर करते हैं।
बन सकती है दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी खदान
दुनिया भर में हीरे की 22 खदानें हैं, लेकिन भारत में एक भी खदान नहीं है। यदि मैनपुर की खदान शुरू होती है तो यह विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी खदान बन जाएगी।  जानकारों का मानना है कि यहां पर नौ किंबरलाइट हैं।
क्या होती है किंबर लाइट-
किंबरलाइट उस क्षेत्र को कहते हैं जहां हीरों की बहुतायत होती है। वैसे ये किंबरलाइट जमीन में काफी नीचे बताई जाती हैं। पर आश्चर्य की बात है कि पायलीखंड में तो ये काफी ऊपर ही है। तो वहीं कुछ लोगों का ये भी कहना है कि ये कुछ हीरे जो इन लोगों को मिल रहे हैं वे किंबरलाइट की बजाय ऊपरी सतह पर बिखरे हुए हैं।
राज्य सरकार को कितना हो सकता है मुनाफा
इस खदान से छत्तीसगढ़ सरकार को सालाना तकरीबन 10 हजार करोड़ का मुनाफ़ा होगा। यह खदान 40 एकड़ क्षेत्र में फैली है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यहां साउथ आफ्रीका की खदानों जैसी उच्च गुणवत्ता वाले ही हीरे हैं।
बाजारों में है काफी मांग-
छत्तीसगढ़ के हीरों की मुंबई, कोलकाता, गुजरात और चेन्नई जैसे शहरों में काफी अच्छी मांग है। यही नहीं वहां के बाजारों में आपको अच्छी कीमत देने पर पायलीखंड के हीरे मिल भी जाएंगे।
खदान की नीलामी पर रहस्यमयी चुप्पी-
हीरे की इतनी बड़ी खदान की न तो सुरक्षा है और न ही राज्य सरकार इसको नीलाम करने की दिशा में कोई कदम आगे बढ़ा रही है। इसको लेकर जिम्मेदारों ने एक रहस्यमयी चुप्पी की चादर ओढ़ रखी है। कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। कांग्रेस के तमाम नेताओं ने यहां जाकर एक बार विरोध भी किया था। इसके बावजूद भी राज्य सरकार ने अपनी खामोशी नहीं तोड़ी। ऐसे में सरकार की मंशा को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे हैं।

नक्सली समस्या को देखते हुए वहां से सुरक्षा गार्डों को हटा लिया गया था।  पायलीखंड थाने के जवान वहां लगातार निगहबानी करते रहते हैं, जो भी तस्करी करने की कोशिश करता है उस पर तत्काल कार्रवाई की जाती है।

अमित तुकाराम कांबले
पुलिस अधीक्षक
गरियाबंद
 मैं अभी एक शोक सभा में हूं, आपसे बाद में बात करूंगा।
निरंजन दास
कलेक्टर
गरियाबंद
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव