बाड़ी के तेल का तिलिस्म

बहुत पहले से उन क़दमों की आहट जान लेते हैं, तुझे ऐ जि़ंदगी हम दूर से पहचान लेते हैं।


खाड़ी का तेल बाड़ी से देने की योजना अब सरकारी खजाने का तेल निकालने लगी है। आलम ये है कि राज्य के मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह की सरकारी गाड़ी को भी ये विभाग तेल मुहैय्या नहीं करा पाया। इसके कारण उनको अपने काफिले की सारी गाडिय़ों को बदलना पड़ा। इसके अलावा कई साल पहले छत्तीसगढ़ के बॉयोडीजल से झारखंड में दौडऩे वाला रेलवे लोकोमोटिव इंजन कब का बंद पड़ा है। योजना का के्रडिट लेने वाला विभाग के्रडा भी आड़ा -टेढ़ा नजर आ रहा है। रतनजोत के फल खाकर तमाम बच्चे हर साल अस्पताल पहुंचते हंै। कइयों की तो जान तक जा चुकी है। इस वृक्ष के पत्ते और फल इतने विषैले हैं कि जिस किसी भी खेत में गिर जाते हैं उसमें अरहर और तिल की फसलें नहीं ली जा सकतीं।
लोगों को उनके जैट्रोफा का दाम भी ठीक से नहीं मिल रहा है। तो वहीं दलाल कमाकर लाल हो रहे हैं। अधिकारियों ने बड़ी सफाई से इसका भी रास्ता निकाला और दावा कर दिया गया कि राज्य के पड़ोसी राज्यों को जैट्रोफा के बीज बेंचकर कमाई की जा रही है। अभी तक क्रेडा ने कितने रुपए कमाए ये बात अभी तक सामने नहीं आई है। तेल का आलम भी यही है कि वीआईपी रोड पर इनका प्लांट ज्यों का त्यों पड़ा हुआ है। वहां देखने पर नहीं लगता कि यहां जैट्रोफा का तेल निकाला गया होगा। रेलवे और इंडियन ऑयल के साथ भी इनका एमओयू हुआ था, मगर आज तक वे फाइले क्रेडा की आलमारी में दबी पड़ी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैकल्पिक ऊर्जा पर जोर क्या दिया डॉ. रमन सिंह को अचानक एक बार फिर क्रेडा की याद आ गई।
खैर देर आए, दुरुस्त आए। सरकार अगर वास्तव में पर्यावरण को साफ-सुथरा रखना चाहती है। तेल की आसमान छूती कीमतों को नीचे लाना चाहती है तो इसके लिए हमें ऐसे विकल्पों पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। इसकी खली से बॉयो खाद भी बनती है। छत्तीसगढ़ धान का कटोरा कहा जाता है। यहां बड़ी मात्रा में रसायनिक खादों की खपत होती है। ऐसे में यदि हमें हमारे ही खेतों की मेड़ पर उगे रतनजोत की खली से खाद मिलने लगेगी तो हमारे किसानों को एक बड़ी राहत मिलेगी। इससे ख्ेाती की लागत में भी कमी आएगी। तो वहीं इसके लिए सरकार को गंभीर होना होगा, तभी जाकर ये योजना पूरी हो पाएगी। वैसे भी अगर सौर ऊर्जा और बॉयोडीजल दोनों पर गंभीरता से सरकार काम कर दे तो राज्य के पर्यावरण को भी काफी फायदा होगा।

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव