बदहाल अस्पताल और दलाल



लोग हाथों में लिए बैठे है अपने पिंजरे , आज सय्याद को महफि़ल में बुला लो यारों ।


प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल मेकाहारा में जो भी मुसीबत का मारा पहुंचता है। उसको अधिकारी से लेकर वार्ड ब्वाय तक की सुनना पड़ता है। डॉक्टर्स तो खुद को भगवान से भी ज्यादा ऊपर समझने लगे हैं। प्रोफेसर्स का आलम ये है कि सर चैम्बर से बाहर बस आते और जाते समय ही निकलते हैं। आखिर प्रोफेसर हैं कोई मजाक थोड़े। अस्पताल आज भी एमआर के कब्जे से उबर नहीं पाया है। कहने को तो कई बार मुख्यमंत्री तक ने कह दिया है कि डॉक्टर्स जेनेरिक दवाएं लिखें, मगर सुनता कौन है? चैम्बर का चक्कर काटते एमआर कब किसके चैम्बर में घुस जाते हैं किसी को पता तक नहीं चलता। यही नहीं बड़े ही रहस्यमय तरीके से मरीजों को नर्सिंग होम्स में पहुंचाने वाला रैकेट भी यहां काम कर रहा है। अधिकांश डॉक्टर्स की सेटिंग है जिसके कारण मरीजों को यहां से भगाया जाता है। अब मजबूरी में जिंदगी बचाने के लिए उनको बाहर दलालों की सहानुभूति मिल जाती है । ऐसे में वे अपनी जान-पहचान वाले नर्सिंग होम्स में ले जाते हैं। इसके बाद कटनी शुरू हो जाती है उस गरीब की जेब।
पैसे की चाह में मानवीय संवेदना खो चुके राजधानी के नर्सिंग होम्स में आदमी को आदमी से ज्यादा बियरर चेक समझा जाता है। कई बार ऐसा भी हुआ है कि मरे हुए आदमी को दो तीन दिनों तक वेंटीलेटर पर लिटा कर उसको जिंदा बता दिया जाता है। इस बहाने परिजनों को पता रहता है कि उनका मरीज जिंदा है। मोटी कमाई कर लेने के बाद एक डॉक्टर बड़े ही पेशेवर अंदाज में आकर ये सूचना दे देता है कि सॉरी ही इज नो मोर, यानि वो मर गया। अब ऐसे में परिजनों पर पहाड़ टूट पड़ता है। इसके बाद उनसे होती है मोटे बिल की वसूली।
बड़ी-बड़ी बातें करने वाली सरकार और उसके मंत्री की नाक के नीचे सारा काम हो रहा है। इतनी बड़ी बात होने के बावजूद इनकी आंखों पर पट्टी बंधी हुई लगती है। गरीबों को यहां कैसे धकियाया और दुरियाया जाता है। ये देखने वाले अच्छी तरह से जानते हैं। सरकार अगर असल में जनता की हितैषी है तो उसको तत्काल मेकाहारा के प्रबंधन की लगातार मॉनिटरिंग करना चाहिए। गरीबों का खून चूसने वालों को सबूत मिलने पर कड़ी सजा देने के साथ उनकी सेवाएं तत्काल समाप्त कर देनी चाहिए। इसके अलावा एमआर को इस परिसर से दूरी बनाए रखने की चेतावनी वाली  पट्टिका  लगवा देनी चाहिए। इससे राज्य की जनता को उसका असल ह$क मिल पाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव