करारी ठेस पर ठठाकर हंसती कांग्र्रेस


हैं उनके जख़्म गहरे कहें भी तो क्या कहें, इनके लबों पे पहरे कहें भी तो क्या कहें।

करारी ठेस पर हंसती कांग्र्रेस
अजीत जोगी ने कांग्रेस को जो ठेस पहुंचाई है। उस पर दवाई लगाने के लिए जुटे कांग्रेसी हंसकर ये साबित करना चाह रहे हैं कि ज्यादा चोट नहीं लगी। ऐसे में उड़ीसा से बैरंग भागते हुए भक्त चरणदास का छत्तीसगढ़ आना तो यही साबित करता है कि चोट अगर गहरी न होती तो फिर वे क्यों इतनी लंबी दौड़ लगाते। आज बंद कमरे में उसी चोट की पीड़ा का अंदाजा लगाया गया। तो दूसरी ओर जोगी बंगले में बाहर से आने वाले तमाम नेताओं ने अजीत जोगी से मुलाकात की। गुरुवार की शाम से ही जोगी बंगले में राष्ट्रीय नेताओं के बधाइयों का क्रम भी जारी है। कांग्रेस के नेता अपनी बेचैनी को छिपाने के लिए खुद को बेफिक्र बताना चाह रहे हैं, तो वहीं भारतीय जनता पार्टी अभी प्रतीक्षा करो की राजनीति पर कायम है। भाजपा का मानना है कि अभी भी खतरा कायम है। सीडब्ल्यूसी से जोगी मुक्त तो हो गए हैं, मगर उन्होंने न तो पार्टी छोड़ी है और न ही पार्टी ने उनको। ऐसे में भाजपाइयों के पास प्रतीक्षा करने के सिवाय कोई चारा नहीं है।
भाजपा के कुछ जानकार लोगों का तर्क है कि इससे पहले भी जितने भी लोगों ने कांग्रेस को छोड़ा सिवाय ममता बनर्जी के,वे कुछ नहीं कर पाए। ऐसे में अजीत जोगी कोई बड़ा खतरा भाजपा के लिए नहीं बन सकते। तो वहीं कुछ और लोगों का मानना है कि अजीत जोगी को छत्तीसगढ़ की सियासत का चाणक्य कहा जाता है। लोग तो यहां तक भी कहते हैं कि असंभव शब्द जोगी की डायरी में नहीं है। ऐसे में अजीत जोगी की सियासी ताकत को एक ओर जहां परखा जा रहा है । वहीं कांग्रेसी नेताओं में अजीत जोगी के जाने की जो खुशी और बेफिक्री दिखाने की कोशिशें की जा रही हैं। असल में ऐसा कुछ है नहीं। उनको इस बात की पूरी जानकारी है कि अजीत जोगी को छत्तीसगढ़ में मात देना इतना आसान नहीं है।
अभी चुनाव आने में ढाई साल का वक्त है मगर अजीत जोगी की नई पार्टी बनाने की घोषणा से उठी सियासी गर्माहट तो देखकर ऐसा लगता है जैसे चुनाव अगले ही हफ्ते होने वाला है। ये बढ़ा सियासी पारा कहीं न कहीं ये साबित जरूर कर रहा है कि कांग्रेस को जो ठेस अजीत जोगी के जाने से लगी है। उससे उबरने में इसको काफी वक्त लगेगा। यदि पार्टी ने अपने काम करने के तौर -तरीकों में बदलाव नहीं किया तो कांग्रेस के बगावतियों के रूप में अजीत जोगी को इसका फायदा मिलेगा।

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव