नया रायपुर में बनेगा बायोटेक पार्क




 सरकार ने आवंटित की 26 एकड़ जमीन,

रायपुर।  नया रायपुर में राज्य का पहला बायोटेक पार्क तैयार किया जाएगा। इसके लिए करीब 26 एकड़ जमीन भी आवंटित की जा चुकी है।  कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ जैव प्रौद्योगिकी प्रोन्नत सोसायटी की संचालन समिति की पहली बैठक आयोजित की गई।
दो चरणों में पूरा होगा काम-
बैठक में कृषि सचिव और प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति मौजूद थे। बैठक को लेकर कृषिमंत्री ने बताया कि नया रायपुर में बायोटेक पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए रायपुर के ग्राम मुनगी में 9.59 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है। इस पूरी परियोजना की कुल लागत करीब 43 करोड़ 77 लाख रुपये है और परियोजना दो चरणों में पूरी की जाएगी।
उन्होंने बताया कि राज्य में जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहन और संवर्धन के लिये जैव प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना की जा रही है।
कृषि मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में करीब 42 फीसदी वन है। यहां जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अच्छी संभावनाएं हैं। यदि जैव प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दिया जाए तो रोजगार को बढ़ावा मिलेगा साथ ही निर्यात को भी बढ़ाया जा सकता है। इसलिए विश्वविद्यालयों में भी बायोटेक पाठ्यक्रम को बढ़ावा देने की बात कही गयी।
--------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव