वरदा ने उड़ा दिया गरदा





 बंगाल की खाड़ी में उठा भीषण चक्रवाती तूफान वरदा ने चन्नई में गरदा उड़ाना शुरू कर दिया है। यहां 50-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चल रही हैं और बारिश शुरू हो चुकी है। तट से टकराने पर हवा की रफ्तार 100-110 किमी प्रतिघंटे तक जा सकती है। इसके चलते कई पेड़ उखड़ गए। बिजली के तार टूटने से आपूर्ति ठप हो गई। तो वहीं समुद्र में ऊंची लहरे उठ रही हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने वायुसेना को अलर्ट पर रखा है।

उखड़े पेड़,टूटे बिजली के तार, समुद्र में उफनी लहरें, प्रशासन मुस्तैद

चेन्नई।
 समुद्र में उठी ऊंची लहरें-
तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। चेन्नई और अन्य शहरों में तेजी हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है साथ ही समुद्र में ऊंची लहरें उठने लगी हैं। सुरक्षा के मद्देनजर चेन्नई जाने वाी सभी उडाऩे रद्द कर दी गई हैं।

राहत और बचाव कार्यों के लिए सेना की 7 कॉलम्स को स्टैंड बाय पर रखा गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पन्नेरीसेल्वम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर राहत और बचाव कार्य की तैयारियों की जानकारी ली है।

ज्यादा प्रभावति होने वाले इलाकों से अब तक हजारों लोगों को निकाला जा चुका है। नेल्लोर से जहां 9 हजार से ज्यादा लोग निकाल लिए गए हैं वहीं चेन्नई और दूसरे जिलों से 5 हजार के लगभग लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है।

नेवी दो शिप्स को भी इलाके के उत्तर में खड़े हैं उन्हें नुकसान की आशंका के चलते उन पर ध्यान दिया जा रहा है वहीं परमाणु संयंत्र की सुरक्षा पर भी नजर है।

तूफान को लेकर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में पूरी तैयारियां कर ली गई हैं और एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी गई हैं।

तैयारियों को लेकर एनडीआरएफ के डीजी आरके पंचानंदा ने बताया कि तमिलनाडु के लिए हमने 3 टीमें चेन्नई में, 2 कांचीपुरम में, 2 तिरुवेल्लुर में और एक टीम को पुडुचेरी में तैनात किया है। हम स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

आंध्र प्रदेश में भी टीमें तैनात कर दी गई हैं और राज्य सरकारों से संपर्क में हैं। दूसरी तरफ मौसम विभाग के डायरेक्टर एस बालाचंद्रन ने सुबह बताया कि वरदा चेन्नई से 180 किमी दूर था और तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह पश्चिम की तरफ आ रहा है और दोपहर तक चेन्नई से गुजर जाएगा। अगले 36 घंटों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, चेन्नई और तिरुवल्लुर के तटिय इलाकों में बारिश होगी।



-----------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव