युवा खेल कल्याण विभाग में भ चल रहा खेल




भगवान भरोसे 15 सालों से चल रहा युवा खेल कल्याण विभाग, न अधिकारी हैं न प्रशिक्षक


कोरिया । जिले में खेल युवा कल्याण विभाग इन दिनों भगवान भरोसे है।  वर्तमान में बिना खेल अधिकारी और खेल प्रशिक्षक के यह विभाग एक छोटे से कमरे में किसी तरह चल रहा है।  जब इस जिले का ही यह हाल है तो बाकी जिलों का क्या हाल होगा यह सोचने का विषय है।
कोरिया जिले के पुराने कलेक्टर कार्यालय में स्तिथ खेल व युवा कल्याण विभाग का कार्यालय, एक छोटे से कमरे में पिछले बारह साल से यह कार्यालय संचालित हो रहा है।  यहां न तो खेल अधिकारी ही पदस्थ है और न ही खेल प्रशिक्षक।
तमाम विभागों में थोक में पद खाली-
इसके अलावा डाटा एंट्री आपरेटर और सहायक ग्रेड तीन का पद भी खाली हैं।  कुल मिलाकर यह कार्यालय एक सहायक ग्रेड दो के पद पर पदस्थ के एस दोहरे तथा भृत्य के पद पर कार्यरत एसके मिश्रा के भरोसे चल रहा है।
ऑफिस की एक टेबल जो खेल अधिकारी के लिए है, उस पर कई फाइल रखी हुई हैं।  कम्प्यूटर पर काम कर रहे जीतराय किंडो को पन्द्रह दिन पहले यहां अटैच किया गया है।  जीतराय शिक्षाकर्मी हैं और प्राथमिक शाला रोबो में पदस्थ हैं।
कार्यालय में  नहीं है पर्याप्त जगह-
जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पांडेय जिन्हें खेल अधिकारी का प्रभार कलेक्टर ने दिया है। उनके निर्देश पर जीतराय स्कूल में पढ़ाना छोड़ खेल विभाग का काम कर रहा हैं।  यहां सालों से पदस्थ कर्मचारी भी मानते हैं कि बाकी कर्मचारियों अधिकारियों के न होने से उन्हें काम करने में असुविधा होती है । साथ ही कार्यालय में पर्याप्त जगह न होने से दिक्कत भी हो रही है।
जिला मुख्यालय भी बैकुंठपुर में ही है ऐसे में अपने ही विभाग की बदहाली पर उनकी नजर नहीं जा रही है।  कर्मचारियों की माने तो विभागीय मंत्री यहाँ कभी नही आये लेकिन उन्हें सब जानकारी है।
कबाड़ बना स्टोर रूम-
एक कमरे के ऑफिस के सामने मौजूद स्टोर रूम का जब हमने ताला खुलवाया तो वह किसी कबाड़ घर से कम नही था।  खेल विभाग के लिए आए नए फर्नीचर और अन्य सामानो पर पूरी तरह डस्ट जमा हुआ था।  स्टोर रूम की हालत देखते ही बन रही थी।
वर्जन-
करीब चार महीने से खाली पड़े खेल अधिकारी के पद पर जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पांडेय को प्रभार दिया गया है।   जिले में किसी भी तरह की खेल गतिविधियां प्रभावित नहीं हो रही हैं।
एस. प्रकाश
कलेक्टर
कोरिया
--------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव