हमन के रमन


प्रदेश के मुखिया डॉक्टर रमन सिंह की सरकार ने अपने बेमिसाल 13 साल पूरे कर लिए हैं। इन तेरह सालों में प्रदेश ने खूब विकास किया है। इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता। धूल उड़ाने वाली सड़कों की जगह छह लेन की सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों ने ले ली। कल-कारखानों का संजाल बिछाकर प्रदेश के मुखिया ने अपनी विकास पुरुष वाली छवि को बनाया है।  मुख्यमंत्री ने प्रदेश को शिक्षा हब बना डाला है। यहां एक ओर से तमाम विश्वविद्यालयों से लेकर एम्स और रिम्स तथा सत्यसाई अस्पताल जैसे उच्च कोटि के अस्पताल हैं। तो वहीं प्रदेश के सबसे बड़े अंबेडकर अस्पताल में भी समय-समय पर सफलता की नई-नई गाथाएं लिखी जाती रही हंै। यहां अत्याधुनिक मशीनों से तमाम गंभीर रोगों का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा गर्मियों में चलने वाले लोक सुराज अभियान के दौरान प्रदेश के मुखिया अपने कामों की परख खुद करते हैं। वे बिना बताए गांवों में जाकर वहां की थाह लेते हैं कि यहां विकास की क्या स्थिति है। 2 रुपए किलो में चावल, स्मार्ट कार्ड और कौशल उन्नयन योजनाएं चलाकर युवकों को रोजगार मूलक प्रशिक्षण देकर योग्य बनाकर एक मिसाल कायम की है। धुर नक्सलवाद प्रभावित राज्य में रहते हुए विकास की गंगा बहाने वाले कर्मठ पुरुष को प्रदेश की 2.55 करोड़ जनता यूं ही चाउर वाले बाबा नहीं कहती। इसके पीछे भी उनका प्यार और दुलार झलकता है।वहीं ये जब स्कूलों में पढ़ाने गए तो एक सफल अध्यापक और किसानों के बीच जाने पर एक सफल खेतिहर तो आदिवासियों की बैठकों में शामिल होकर घंटों उनकी समस्याएं सुनना और उनका समाधान करना इनकी आदत में शुमार है।
कुपोषण, अशिक्षा, अपराध और मजदूरों के पलायन जैसी तमाम समस्याएं अब लगातार कम होती जा रही हैं। जो इस बात का संकेत हैं कि छत्तीसगढ़ अपने मुख्यमंत्री के सफल दिशा-निर्देशन में आगे बढ़ रहा है। चौबीसों घंटे बिजली, मंगलयान में भी छत्तीसगढ़ का योगदान,बुलेट की पटरियां और पानी के जहाजों की प्लेट बनाने वाले छत्तीसगढ़ में अब रेसिंग कार तक  के कलपुर्जे बनाए जा रहे हैं। ये सब एक दिन में नहीं हुआ। नया रायपुर जैसा नगर जिसको पूरी दुनिया से लोग देखने आते हैं, रमन सरकार की ही देन है। डॉक्टर रमन सिंह की इन्हीं खूबियों को गिनाने कल भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित भाई शाह आ रहे हैं। अभी हमारे मुख्यमंत्री में जोश है उत्साह है और कुछ कर गुज़रने की ताकत भी है। यही कारण है कि राज्य की जनता अपने मुख्यमंत्री को बेपनाह मोहब्बत करती है। उनके नेतृत्व में अटल विश्वास है। यदि सबकुछ इसी प्रकार चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब धान का कटोरा सोने का कटोरा बन जाएगा।
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव