रायपुर के बाजार में चीन के अंडे, मिलावट के नए हथकंडे









 राजधानी में मिलावटखोरों ने नोटबंदी की मार से बिगड़े बाजार में मिलावटखोरी के नए -नए ईजाद किए हैं हथकंडे। भारतीय बाजार में बिक रहे हैं चाइना मेड अंडे। इन्हीं से बनाया जा रहा है आमलेट,एगरोल खाते ही करेगा स्वास्थ्य का डब्बागोल। राज्य के खाद्य विभाग ने दिए हैं जांच के आदेश, और नकली अंड़े खाए जा रहा है प्रदेश। बाजारों में धड़ल्ले से बिक रही चाइनामेड पत्तागोभी। इसको खाने से जा सकती है इंसान की जान... इसलिए हो जाएं सावधान...!
भारत पर चाइना का अंडा अटैक, यहां बिक रहे हैं रासायनिक अंडे और पत्तागोभी
रायपुर।
कैसे बनता है नकली अंडा-
इसके लिए चीन के मिलावटखोरों ने कुछ केमिकल्स का काम्बिनेशन बनाया हुआ है। इसमें प्लास्टर ऑफ पेरिस, मोम, और कुछ दूसरे हानिकारक रसायनों को बड़ी सफाई से मिलाया जाता है। इसके बाद उसी से नकली अंडा बनाया जाता है। तो वहीं गर्म पानी में एक केमिकल को छोड़ते ही वो सफेदरंग की एक बड़ी सी पत्ती का आकार ले लेता है। इसी पर हरा रंग डाल दिया जाता है। उस गुनगुने पानी में इस रंग को वो पत्ता बड़ी तेजी से सोख लेता है। इसके बाद इसको पत्तागोभी की शक्ल दे दी जाती है। जानकारों का मानना है कि अगर इसको किसी ने खाया तो उसकी जान तक जा सकती है। ऐसे में जनसाधारण से ये दरख्वास्त है कि वो सब्जियां खरीदते समय कम से कम ऐसी सब्जियों का ध्यान जरूर रखें, और स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें।

कैसे पता चली ये खबर-
सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर चल रही नकली अंडों की एक खबर के बाद छत्तीसगढ़ के खाद्य विभाग ने अंडों को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। विभाग ने पत्र जारी करके नकली चीनी अंडे की जांच करने का आदेश जारी किया है। खाद्य विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर डॉ. अश्वनि देवांगन ने बताया कि खाद्य विभाग के अधिकारियों को नोटिस जारी करके कहा गया है कि वे तमाम दुकानों में जाकर अंडो की जांच करें और सैंपल इक्ठ्ठा करें।

सामने नहीं आया एक भी मामला
उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में नकली चीनी अंडों को लेकर अभी तक कोई मामला उजागर नहीं हुआ है फिर भी सुरक्षा के मद्देनजर विभाग ने यह कदम उठाया गया है। विभाग से पता चला है कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, नई दिल्ली ने चीनी अंडों के संबंध में सभी राज्यों को अपने-अपने क्षेत्र में सच्चाई पता करने के लिए कहा है।
सोशल मीडिया पर फैली खबर
दरअसल पिछले कुछ समय से विशेषकर सोशल मीडिया में इस तरह की खबरें आ रही है कि चीन से बड़ी संख्या में नकली अंडे बनाकर भारत भेजे जा रहें हैं। इस खबर को ध्यान देते हुए छत्तीसगढ़ खाद्य एवं औषधि विभाग ने पत्र जारी करके नकली चीनी अंडे की जांच करने का आदेश जारी किया है।

---------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव