बैंक के घोटालेबाज अफसरों पर चला नमो का चाबुक





गड़बडिय़ों की जांच के लिए 500 बैंकों में कराया स्टिंग, वित्त मंत्रालय पहुंची 400 सीडी



नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकों में चल रही गड़बडिय़ों को जांचने के लिए देश के बैंकों की करीब 500 शाखाओं का स्टिंग करवाया है।  सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय में स्टिंग ऑपरेशन की करीब 400 सीडी पहुंच भी चुकी हैं।  इन बैंकों में निजी और सरकारी दोनों बैंक की शाखाएं शामिल हैं।
क्या है उन सीडीज में-
सूत्रों की मानें तो सीडी में बैंक अधिकारियों, पुलिस, दलाल और जालसाजों की मिलीभगत से नोट बदले जाने के सबूत भी मिले हैं।  सीडी में साफ पता चल रहा है कि बैंकों में पुलिस, दलाल और प्रभावशाली लोगों की सांठ-गांठ से कैसे पुराने नोट बदले जा रहे हैं। बैंकों में हुई गड़बड़ी की जांच जारी है।  करेंसी संकट में थोड़ा सुधार होने के बाद भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।  सूत्रों की मानें तो कार्रवाई फिलहाल फरवरी या मार्च तक के लिए टाल दी गई है जिससे अभी कामकाज पर कोई असर न पड़े। रेवेन्यू इंटेलीजेंस के सूत्रों के अनुसार अगर बैंकों की भूमिका सही रहती तो नोटबंदी के बाद से लोगों को इतनी दिक्कत नहीं होती।
क्यों पड़ी इसकी जरूरत-
 कालेधन पर लगाम लगाने के लिए सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद बैंककर्मी भी सफेद धन को काला और कालेधन को सफेद करने में लगे हैं।  जिसके चलते कई बैंककर्मियों के खिलाफ कार्यवाई भी हुई है।
गौरतलब है कि हाल ही में दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट ने एक्सिस बैंक के मैनेजर विनीत गुप्ता और शोभित सिन्हा को सात दिन की रिमांड पर भेजा।  इन दोनों मैनेजरों को यूपी की राजधानी लखनऊ में काले धन को सफेद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।  दोनों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिग एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है।  इससे पहले पटना स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बिड़ला मंदिर शाखा के एक कर्मी को कालेधन को सफेद और सफेद को कालाधन करने के मामले में निलंबित किया गया था।
--------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव