पैसे लेकर फेल को कर रहे हैं पास-



 बिलासपुर के श्री गुरुनानक हाई सेकेंडरी स्कूल के अध्यापक छात्र-छात्राओं को खुला आमंत्रण दे रहे थे, कि आप तो बस पैसे लाओ बॉस... आपका बेटा या बेटी हो जाएगा पास। शिक्षा व्यवस्था के इस शर्मनाक सच के सामने आने के बाद से अब जिम्मेदारों के मुंह से शब्द नहीं निकल रहे हैं। तो वहीं आला अधिकारियों ने भी चुप्पी साध रखी है। सवाल तो ये है कि आखिर गरीबों के बच्चों ने इस व्यवस्था का क्या बिगाड़ा है? जो उनके साथ ऐसा भेदभाव किया जा रहा है? क्या ऐसे ही पढ़ेगा और आगे बढ़ेगा छत्तीसगढ़?
राज्य में बदहाल शिक्षा विभाग की कड़वी सच्चाई, सचिव दे रहे कार्रवाई का भरोसा
 बिलासपुर। 
क्या है पूरा मामला-
जिले के एक शिक्षणसंस्था में सैकड़ों छात्र-छात्राओं के फेल होने के बावजूद उन्हें पास कर देने का मामला सामने आया है।
पूरा मामला श्री गुरु नानक शिक्षण समिति द्वारा संचालित व सरकारी अनुदान प्राप्त गुरु नानक हाई सेकेंडरी स्कूल का है।  स्कूल प्रशासन पर आरोप है कि यहां कुछ शिक्षकों की मिलीभगत से सैकड़ों ऐसे बच्चों को पास किया गया जो फेल थे।  इतना ही नहीं पास कराने के लिए इनसे मोटी रकम भी वसूली गई।
कार्रवाई के नाम पर कांपे पुलिस के हाथ-
शिक्षण समिति के विरोध के बावजूद जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तो मामले की शिकायत पुलिस में भी की गई।  पर समिति के सदस्यों का आरोप है कि मामले में लिप्त लोगों के बाहुबली होने और उनकी रासूखदारी के चलते एक साल बाद भी आज तक पुलिस ने कोई भी कार्रवाई नहीं की है।
सोमवार को सभी शिकायतकताओं ने एसपी कार्यालय जाकर आरोपियों की गिरफ़्तारी की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।  बहरहाल अब पुलिस पूरे मामले में ज्ञापन मिलने के बाद जांच कर कार्रवाई की बात कह रही है।
वर्जन-
जिला शिक्षा अधिकारी को बोलता हूं कि वो इसकी इन्क्वायरी करें और तत्काल रिपोर्ट भेजें। उसके बाद इस मामले पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
विकासशील
सचिवर्
स्कूल शिक्षा एवं सामान्य प्रशासन विभाग
छत्तीसगढ़ शासन-

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव