भारतीय सैनिकों की सर्जिकल स्ट्राइक में कई आतंकी ढेर







पाकिस्तानी सेना के दो जवान भी मारे गए, गुजरात में पाक को दम दिखाने की तैयारी
नई दिल्ली। उरी हमले के बाद से ही पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ जिस एक्शन की उम्मीद की जा रही थी वो ले लिया गया है। बुधवार देर रात भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर आतंक के अड्डों को ध्वस्त किया है। इस बारे में जानकारी देते हुए रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए डीजीएमओ रणबीर सिंह ने बताया कि बुधवार देर रात भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए हमले के लिए तैयार आतंकियों को मार गिराया है।
20 घुसपैठ की कोशिशें नाकाम-
उन्होंने कहा कि इस साल 20 घुसपैठ की कोशिशें भारतीय सेना ने नाकाम की हैं। इस दौरान हमने कई सामान जिनमें जीपीएस और अन्य चीजें थीं हमने जब्त की। हमने पाकिस्तान के उच्च स्तर तक इसके सबूत दिए। इस मुद्दे को हमने पाकिस्तान के सामने उठाया। हमने उन्हें इन आतंकियों को काउंसलर एक्सेस देने का भी ऑफर दिया।

इसके बाद कल रात हमें विश्वस्त और महत्वपूर्ण सूचना मिली थी कि कुछ आतंकी पाक सीमा में बने लॉन्चपैड पर मौजूद थे और घुसपैठ के लिए तैयार थे। सूचना थी कि वो भारत के महत्वपूर्ण स्थानों पर हमले कर सकते है।

इसके बाद हमारी सेना ने हमने चिन्हित जगहों पर सर्जिकल ऑपरेशन किया ताकि आतंकी अपने मंसूबों में कामयाब न हो सकें। इस आतंक विरोधी अभियान में आतंकी और उनकी मदद करने वालों को नुकसान पहुंचा। भारत ने इस सर्जिकल ऑपरेशन को खत्म कर दिया है और इसे आगे जारी रखने का कोई इरादा नहीं है। यह भारत की सोच है कि इलाके में शांति रहे लेकिन हम आतंकियों को घुसपैठ करने नहीं दे सकते। हम किसी भी तरह से आतंकियों को हमारे देश और देश के लोगों को नुकसान नहीं करने दे सकते।
सीसीएस की बैठक-
इस बड़ी घोषणा से पहले पीएम मोदी ने केंद्रीय सुरक्षा समिति की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई। इस बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सेना प्रमुख दलबीर सुहाग, विदेश सचिव और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पाक का दावा भारत ने मारे उसके दो सैनिक-
इस बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारतीय सैनिको ने उसके दो सैनिकों को मार गिराया है। पाकिस्तानी मीडिया ने सेना के हवाले से खबर दी है कि बुधवार दे रात 2 बजे से शुरु हुई फायरिंग के सुबह 8 बजे तक चली और इस फायरिंग में उसके दो जवान मारे गए हैं।

अरब सागर में पाक को दम दिखाएगा भारत
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है। इस बीच खबर है कि उरी हमले के जवाब में कूटनीतिक प्रयासों से पाक को अलग-थलग करने की रणनीति के बाद अब भारत आने वाले हफ्तों में अरब सागर में एक बड़ा नौसैन्य अभ्यास करेगा।
एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, नौ सेना के अभ्यास को डिफेंस ऑफ गुजरात एक्सरसाइज (डीजीएक्स) नाम दिया गया है। यह अभ्यास पाकिस्तान की जल सीमा के पास होना है।
इस अभ्यास में तीन दर्जन लड़ाकू विमान और पनडुब्बियों के साथ-साथ संभवत: वायुसेना के विमान भी शामिल होंगे। अरब सागर पाकिस्तान का मुख्य समुद्री व्यापारिक मार्ग है। खुफिया और रक्षा अधिकारियों का कहना है कि इस क्षेत्र में नौसेना की ताकत दिखाना पाकिस्तान को दिए जाने वाले संदेश का एक महत्वपूर्ण भाग हो सकता है।
कौन-कौन से विमान-
ऐसे अभ्यास में लड़ाकू विमान और पेट्रोल एयरक्राफ्ट भी शामिल होते हैं। भारतीय वायुसेना के जगुआर और सुखोई 30 एमकेआई के अलावा ड्रोन्स भी तैनात होंगे।
 भारत खत्म कर सकता है हवाई संपर्क
उरी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को अलग-थलग करने की तैयारी कर ली है।  मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने की खबर के बाद अब यह जानकारी मिली है कि भारत अपने पड़ोसी मुल्का पाकिस्तान के साथ हवाई संपर्क भी खत्म करने पर विचार कर रहा है।
सार्क सम्मेलन रद्द-
एविएशन मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक क्करूह्र ने यह जानकारी तीन दिन पहले मांगी थी।  हालांकि क्करूह्र ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं दी है।  इससे पहले भारत ने मंगलवार को कहा था कि वह नवंबर में इस्लामाबाद में होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा।  इसके बाद इस सम्मेलन को रद्द कर दिया गया।

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव