भाजयुमो ने हाशिए पर डाला पार्टी का संविधान



 बना डाले 5 उपाध्यक्ष और 6 मंत्री

एंट्रो-लोगों को हाशिए में डालने की सिध्दहस्त भाजपा के युवामोर्चे ने अब पार्टी के संविधान को ही हाशिए पर डाल दिया।  मामला सरगुजा जिले का है। जिले के भाजपा अध्यक्ष अखिल सोनी की अनुशंसा पर सरगुजा भाजयुमो के लिए गठित कमेटी में 4 की जगह 5 उपाध्यक्ष और 5 की जगह 6 मंत्रियों की नियुक्ति कर। इतना ही नहीं दूसरी तरफ  नगर या मण्डल मोर्चा के लिए दो उपाध्यक्ष , 1 महामंत्री और 4 मंत्री की नियुक्त करना था , वही भाजपा जिला अध्यक्ष की अनुशंसा पर भाजयुमो जिला अध्यक्ष ने अम्बिकापुर नगर युवा मोर्चा मण्डल मे एक की जगह दो महामंत्री नियुक्त कर दिए। ऐसे में सवाल तो यही है कि क्या इनको पार्टी के संविधान का भी ज्ञान नहीं है? या फिर जानबूझकर ये नौटंकी की जा रही है?


अम्बिकापुर।

क्या कहता है नियम-
 दरअसल भाजपा के सविंधान 2012 के मुताबिक किसी भी जिला, मोर्चा या मण्डल के गठन के लिए जो मापदण्ड निर्धारित है , उसको सरगुजा भाजयुमो के कार्यकारिणी विस्तार मे एकदम साईड लाईन कर दिया गया है।

सरगुजा भाजपा के जिला अध्यक्ष अखिलेश सोनी की अनुशंसा से भाजयुमो जिला अध्यक्ष निश्चल सिंह ने बीते शनिवार को अपनी कार्यकारिणी का गठन किया था। भाजपा पार्टी सविंधान मे निहित गाईड लाईन के मुताबिक मोर्चा का जिला अध्यक्ष अपनी समिति के सदस्यों में से चार उपाध्यक्ष, दो महामंत्री, एक कोषाध्यक्ष और पांच मंत्री मनोनीत करेगा, लेकिन सरगुजा भाजयुमो के लिए गठित कमेटी मे चार उपाध्यक्ष की जगह 5 उपाध्यक्ष और पांच मंत्री की जगह 6 मंत्री की नियुक्ति कर दी गई है। इतना ही नही दूसरी तरफ जंहा नगर या मण्डल मोर्चा के लिए जंहा दो उपाध्यक्ष , 1 महामंत्री और 4 मंत्री की नियुक्त करना था , तो वही भाजपा जिला अध्यक्ष की अनुशंसा मे भाजयुमो जिला अध्यक्ष ने अम्बिकापुर नगर युवा मोर्चा मण्डल में एक की जगह दो महामंत्री नियुक्त कर दिए गए।
अपने ही संविधान का पालन नहीं कर पा रही भाजपा-
पार्टी सविंधान के विपरीत अपने कार्यकर्ताओं को खुश करने और आगामी मिशन 2018 को देखते हुए, सरगुजा भाजपा के विभिन्न मोर्चा और संगठन के लिए बंपर पद बांटे गए हैं।  सवाल ये है कि अनुशासन का चोला ओढ कर देश के सविंधान का आदर करने वाली भाजपा अपने आंतरिक सविंधान का पालन ही नहीं कर पा रही है।
30 में से 27 पदाधिकारी अंबिकापुर के -
 सविंधान के साथ ही सरगुजा भाजयुमो की परंपरा की बात करें तो हर बार युवा मोर्चा या किसी भी मोर्चा और प्रकोष्ट मे सरगुजा की 3 विधानसभा के 12 मण्डल से कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाता था, लेकिन इस बार जिला युवा मोर्चा की कार्यकारिणी में नियुक्त किए गए 30 पदाधिकारी में 27 पदाधिकारी जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के हैं, जबकि अन्य 3 पदाधिकारियों में 2 बतौली मण्डल से और 1 उदयपुर मण्डल के कार्यकर्ता को शामिल किया गया है।
कार्यकर्ताओं में नाराजगी-
 अन्य 9 मण्डल जिनसे एक भी पदाधिकारी नहीं लिए गए हैं उन मण्डलों के प्रमुख कार्यकर्ताओं में स्वाभाविक नाराजगी है।  जिसका असर आने वाले विधानसभा चुनाव में भी देखने को मिल सकता है।  इसके अलावा भाजयुमो कार्यकारिणी मे महिला पदाधिकारियों का कोरम पूरा करने के लिए भाजपा ने वर्तमान में विभिन्न कालेजो मे अध्यनरत महिला कार्यकर्ताओं को शामिल किया है, जबकि जानकारी के मुताबिक किसी भी कालेज के फार्म भरते समय ये शर्ते लागू होती है ंकि वो किसी भी राजनैतिक दल का हिस्सा नहीं हो सकता है। कुल मिलाकर भाजयुमो सरगुजा की कार्यकारिणी में 2018 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए बंपर पद बांटे गए है । जिसमें पार्टी सविंधान को भी दरकिनार कर दिया गया है।



इस मसले को भाजपा के जिला अध्यक्ष देखेंगे। मेरे पास अभी तक बात आई नहीं है , अगर कोई अनियमितता हुई है तो जिला अध्यक्ष जी इस बात को देखकर ठीक कर सकते हैं क्योंकि उनकी अनुमति से हुआ है और उसके लिए वो अधिकृत हैं। वैसे प्रकिया संवैधानिक तरीके से ही होनी चाहिए।
सचिदानंद उपासने
..संगठन प्रभारी भाजपा सरगुजा व प्रदेश प्रवक्ता छग
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव