डीजे वाली झांकियां और बगलें झांकता कानून








-
देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार रायपुर में ध्वनि प्रदूषण के सारे रिकार्ड तोड़ते हुए कोतवाली और गोलबाजार थानों के सामने से झांकिया कानफोड़ूं डीजे बजाती जा रही हैं। तो वहीं कानून बगलें झांकता दिखाई दे रहा है। इसको देखकर दर्शकों ने नारा भी  लगाया कि गणपति बप्पा मोरया...प्रदूषण संरक्षण बोर्ड सोरया। बुधवार से ही यहां बप्पा की विदाई और एनजीटी के अधिकारों कुर्बानी का मंजर एक साथ दिखाई दिया। इसके बावजूद भी पर्यावरण संरक्षण विभाग के अधिकारी आराम फरमाते रहे। सवाल तो ये है कि क्या प्रदेश सरकार और उसके अधिकारी एनजीटी के कानूनों की धज्जियां ऐसे ही उड़ाएंगे?
अभी भी नही सका जाग पर्यावरण संरक्षण विभाग, जिम्मेदार अधिकारी बता रहे नियम कायदे को धत्ता
रायपुर। बुधवार से ही गणपति बप्प की विदाई शुरू हो गई। शहर में लगातार कई दिनों तक एनजीटी यानि नेशनल ग्रीन ट्रायब्युनल के नियम कायदे का पूरी शालीनता से पालन किया गया। तो वहीं बुधवार को कई झांकियां फुल साउंड में डीजे बजाती कोतवाली थाने के सामने से होकर गोलबाजार थाने से होती हुई गुजरीं। कुछ ही दूरी पर एसपी सिटी का कार्यालय भी है मगर पुलिस विभाग ने इनको आराम से जाने दिया। सवाल तो यही है कि क्या आज पूरी रात होने वाले विसर्जन में भी एनजीटी के नियम -कायदे का भी विसर्जन कर दिया जाएगा?
जिम्मेदार दे रहे कार्रवाई का भरोसा-
एक ओर झांकियों वाले कानून का खून करने पर आमादा हैं तो दूसरी ओर पुलिस कंट्रोल रूम से लेकर जिले के आला अधिकारी तक कानून व्यवस्था बनाए रखने का भरोसा दे रहे हैं।
 सभी नियमों का पालन किया जाएगा: आईजी-
इस मामले पर आईजी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि राजधानी की जनता ने हमें पिछले कई दिनों से सहयोग दिया है। जनता इसके लिए बधाई की पात्र है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि माननीय एनजीटी के नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए हमारी बैठकें लगातार जारी हैं।
नियम कायदे का पूरा पालन होगा: पुलिस अधीक्षक
पुलिस अधीक्षक डॉ. संजीव शुक्ला ने कहा कि  हमारी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। विसर्जन में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही साथ नियम कायदे का भी पूर्ण रूप से पालन किया जाएगा।
भावनाओं के अनुरूप होगा पालन: एएसपी सिटी-
शहर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि शब्दों के पेंच में बिना फंसे उसकी भावनाओं के अनुरूप हर नियम कायदे का विसर्जन के दौरान पालन किया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
बॉक्स-
गणपति बप्पा मोरया, प्रदूषण संरक्षण विभाग सोरया-
शहर में बढ़ते प्रदूषण पर चुप्पी साधे और कभी भी कार्रवाई न करने वाले प्रदूषण संरक्षण बोर्ड गणपति बप्पा के विसर्जन के दौरान भी लंबी ताने सोता ही दिखाई देगा। विसर्जन के दौरान लोगों ने नारा लगाया कि -गणपति बप्पा मोरया...प्रदूषण संरक्षण विभाग सोरया। वैसे भी अगर देखा जाए तो प्रदेश का प्रदूषण संरक्षण बोर्ड सो ही रहा है। सरकारी खाते में तो एक से बढ़कर एक आला अधिकारियों की पूरी टीम है, मगर काम के नाम पर सब धड़ाम दिखाई देते हैं।  इनको शहर के प्रदूषण से कोई लेना देना नहीं है। यही कारण है कि रायपुर शहर पूरे देश के दस सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल है।
सावन जी से लें जानकारी-
झांकियों में बगलें झांके पर्यावरण विभाग के कामकाज की जानकारी लेने जब हमारी सरकार के संवाददाता ने विभाग के अधीक्षक अभियंता आर.आर. सिंह  जो कि तकनीकी जनसूचना अधिकारी भी हंै। उनसे संपर्क किया गया तो उन्होंने ये नसीहत दी की आप सावन जी से फोन लगाकर जानकारी लीजिए वही इसके लिए अथराइज्ड हैं। ऐसे में सवाल तो यही उठता है कि फिर आपको किसने जनसूचना अधिकारी बनाया और क्यों? मजेदार बात तो ये कि जहां ऐसे -ऐसे महारथी बैठे हों वो शहर भला कैसे नहीं देश के सबसे प्रदूषित शहरों की श्रेणी में आएगा?
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव