अब एक क्लिक करें और जानें सांसदों की परफॉर्मेंस



 कोरबा। जिले में सांसद निधि के तहत होने वाले विकास कार्यों पर केंद्र सरकार ने पैनी नजर रखनी शुरू कर दी है।  इसी कड़ी में कार्यों की ऑनलाइन एंट्री की जा रही है।
इसके लिए केंद्र सरकार ने सॉफ्टवेयर बनाया है।  एक क्लिक करते ही कंप्यूटर स्क्रीन पर देशभर के सांसदों द्वारा स्वीकृत किए गए कार्यों की सूची दिखाई देने लगेगी। केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरुआत की है।
कैसे करेगा सॉफ्टवेयर काम-
प्रथम चरण में एक आदर्श ग्राम के विकास के लिए दो वर्ष का समय निर्धारित किया था।  महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत के साथ ही अब सांसद निधि के तहत होने वाले कामकाज पर नजर रखने की योजना बनाई है।  इसी के तहत केंद्र सरकार द्वारा सॉफ्टवेयर बनाया गया है। इसी सॉफ्टवेयर में सांसदों द्वारा सांसद निधि के तहत स्वीकृत किए जाने वाले कार्यों की सूची अपलोड करना है।
केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को सांसद निधि के तहत सांसदों द्वारा स्वीकृत किए जाने वाले कार्यों की ऑनलाइन आंकड़े दर्ज करने का फरमान जारी किया है।  केंद्र के निर्देशों के मद्देनजर राज्य शासन ने जिले के कलेक्टरों को निर्देश जारी किया है।
इसी के मद्देनजर ऑनलाइन कार्य शुरू हो गया।  जानकारी के अनुसार वित्तिय वर्ष 2015-16 में सांसदों द्वारा स्वीकृत कार्यों की ऑनलाइन एंट्री की जा रही है।  ऑनलाइन एंट्री के पीछे सांसदों के साथ ही प्रशासनिक अमले और विभागीय अधिकारियों के परफारमेंस की पड़ताल करनी है।
निर्वाचित सांसदों के अलावा राज्यसभा के लिए नामित सांसदों द्वारा स्वीकृत कार्यों की भी एंट्री की जाएगी।  गौर करने वाली बात ये है कि लोकसभा सांसदों के साथ ही राज्यसभा के लिए नामित सांसदों को विकास कार्य के लिए सांसद निधि जारी की जाती है।  इनके लिए क्षेत्र का बंधन नहीं है।
राज्यसभा सदस्य देश के किसी भी संसदीय क्षेत्र में सांसद निधि की राशि खर्च कर सकते हैं।  राज्यसभा सांसदों द्वारा विकास कार्य के लिए स्वीकृत कार्य की ऑनलाइन एंट्री के पीछे इनके द्वारा देश के किन-किन राज्यों को किस कार्य के लिए निधि जारी की जा रही है जानकारी मिलेगी।
-------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव