सरकारी स्कूल का रास्ता भूल रहे बच्चे



 स्कूल आ पढेबर जिनगी ला गढेबर का नारा लगाकर कुछ लोग चारा खा गए और अब ये नारा बेचारा बना बैठा है। अब आलम ये है कि बच्चे कहीं गिनती पहाड़ा रहे हैं भूल तो कहीं छोड़ रहे हैं सरकारी स्कूल। मामले ने जब पकड़ा तूल तो जिम्मेदार कर रहे हैं जांच करवाने की बात। ऐसे में सवाल तो यही है कि आखिर अब तक इनकी तंद्रा क्यों नहीं टूटी?
237 बच्चों ने छोड़ा रायगढ़ जिले में स्कूल, जानकार जता रहे मानव तस्करी की आशंका

 रायगढ़ । जिले में स्कूल छोडऩे वाले बच्चों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है।  यह सरकार के दावों पर सवाल खड़ा करते हैं।
यहां के स्कूलों में दाखिला लिए 237 बच्चे स्कूलों से नदारद हो चुके हैं।  स्थानीय एनजीओ का कहना है कि स्कूलों की देखरेख नहीं होने की वजह से ये बच्चे या तो कहीं और चले गए हैं या फिर मानव तस्करी का शिकार हुए हैं, जिसकी जांच की जरूरत है।

कामकाज की तलाश में समाज की मुख्य धारा से दूर हो चुके बच्चों को शिक्षित करने और समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए जिला प्रशासन ने स्कूल छोड़ चुके बच्चों को फिर से पढाने की कवायद शुरू की थी।
इसके लिए जिले के ग्रामीण इलाको में शेल्टर स्कूलों में ऐसे बच्चों को ढूंढकर दाखिला कराया गया था और उनके खाने पीने से लेकर पढऩे लिखने की व्यवस्था की गई थी।
क्या कहते हैं आंकड़े-
जिले में ऐसे बच्चों की संख्या तकरीबन 950 थी, लेकिन साल भर के बाद जब इन बच्चों के बारे में पता किया गया तो आंकडे चैंकाने वाले आए।  237 स्कूल छोड़ चुके बच्चे स्कूल नहीं आ रहे।  इसमें से 56 बच्चे 11 से 14 साल के हैं, जबकि बाकी के बच्चे 181 बच्चे 14 से 18 साल के बीच के हैं।
किस विकास खंड से कितने बच्चों ने छोड़ा स्कूल-
 ब्लॉक वाइज जो आंकडे सामने आए हैं उनके मुताबिक लैलूंगा से 33, खरसिया से 5, रायगढ़ से 18, धरमजयगढ़ से 26, कापू से 29, सारंगढ से 79, तमनार से 34, बरमकेला से 20 बच्चे स्कूलों से गायब हैं।
सामाजिक कार्यकर्ता डिग्री चौहान का कहना है कि स्कूलों की देखभाल नहीं होने की वजह से ये बच्चे स्कूल नहीं आ रहे। श्री चौहान ने इनकी तस्करी का शक भी जताया है।
वहीं रायगढ़ के एएसपी यूबीएस चौहान का कहना है कि वर्ष 2016 में मानव तस्करी का एक भी मामला सामने नहीं आया है।  शिकायतें आने पर तत्काल ऐसे मामले पर गंभीरता से कार्रवाई की जाती है।  आंकडों की हकीकत तलाशने बच्चों की तलाश में जुटे हुए हैं।
यूबीएस चौहान
एएसपी
रायगढ़

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव