चिरायु करेगी बच्चों की चिंता

बच्चों के दृष्टिदोष पर होश में आया विभाग- मंत्री ने कहा-


 जांजगीर -चाम्पा में चिरायु योजना के तहत जांच में ढाई हजार बच्चों में दृष्टिदोष पाया गया।  तो वहीं परिजनों का दावा है कि बच्चों को न तो उचित इलाज मिल रहा है और न ही चश्में। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने बताया कि हम इन सारे बच्चों को  अस्पतालों में भर्ती करवाएंगे।  इनके इलाज के लिए जो भी बन पड़ेगा करेंगे। मंत्री ने तो यहां तक कहा है कि अगर जरूरत पड़ती है तो इनको अच्छे से अच्छा इलाज मुहैया करवाया जाएगा इसमें कोई संदेह नहीं है।  ऐसे में सवाल तो उठता है कि आखिर कब? आधा सेशन तो खत्म होने को आ गया। जिन बच्चों की आधी पढ़ाई चौपट हो चुकी है उनके भविष्य का क्या होगा?

अस्पतालों में भर्ती करवाने की तैयारी में सरकार, छोटे-छोटे समूहों में बांट कर करवाएंगे इलाज

जांजगीर चाम्पा।
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने बताया कि हम ऐसे सभी बच्चों का इलाज सरकारी खर्चे पर करवाएंगे। इसका उल्लेख भी चिरायु योजना में किया गया है। तो वहीं विभाग के सचिव सुब्रत साहू ने भी मंत्री की ही बात को दोहराया। उन्होंने ये बात भी स्पष्ट रूप से कही कि  बच्चों को छोटे-छोटे दलों में बांट कर अस्पतालों में भर्ती करवाया जाएगा। इसके लिए जो भी बन पड़ेगा छत्तीसगढ़ शासन उसको पूरी प्राथमिकता के साथ करेगा।

क्या कहते हैं विभागी आंकड़े-
विभागीय आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2015 से सितम्बर 2016 तक 2 हजार 504 दृष्टि दोष पीडि़त छात्र-छात्राओं की पहचान की गई। इनमें छात्रों की संख्या 1567 और छात्राओं की संख्या 937 है। इन बच्चों में दूर दृष्टिदोष, निकट दृष्टिदोष, रतौंधी रोग के लक्षण मिले हैं। ज्यादातर बच्चे दृष्टिदोष से ही प्रभावित हैं। ऐसे में स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चालू वर्ष 2015-16 में चिरायु योजनान्तर्गत 2 हजार 177 आंगनबाडी व 2 हजार 628 स्कूलों का निरीक्षण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों में 6 माह से 6 वर्ष तक की आयु के 1 लाख 67 हजार 235 बच्चों की जांच कर परीक्षण किया जाना है। इनमें 78 हजार 484 बालक व 88 हजार 751 बालिका का परीक्षण किया जाना है। इसी तरह स्कूल में पढऩे वाले 6 वर्ष से 18 वर्ष की उम्र के 2 लाख 94 हजार 877 स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी जांच की जानी है। इनमें 1 लाख 47 हजार 383 बालक व 1 लाख 47 हजार 494 बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी जांच की जानी है। लेकिन विभाग द्वारा चिरायु योजना का आधा लक्ष्य तय नहीं किया जा सका है।
विशेषज्ञों का भी अभाव-
जिले के कई शासकीय अस्पतालों में नेत्र विशेषज्ञ का अभाव है ऐसे में स्कूलों में पढऩे वाले 2 हजार 504 बच्चों का उपचार नियमित नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में डीपीएम गिरिश कुर्रे का कहना है कि जांच के दौरान जिन बच्चों की आंखों में दोष पाया जाता है उन्हें उपचार के लिए अस्पताल रिफर किया जाता है। अस्पताल में ऐसे बच्चों की जांच होती है।

टीवी, मोबाइल व विडियो गेम घातक-
स्कूली बच्चों का टीवी, कार्टून व वीडियो गेम से मोह नहीं छूट रहा है। स्कूली बच्चे समय मिलते ही टीवी में चल रहे कार्टून सहित वीडियो गेम में घंटो डटे रहते हैं। ऐसे में टीवी व मोबाइल से निकलने वाली अल्ट्रावाइलेट किरणे सीधे आंखों को प्रभावित करती हंै। जिससे बच्चों की आंखों पर गलत प्रभाव पड़ता है। वहीं बच्चों को भोजन में पौष्टिक तत्व भरपूर नहीं मिलने से भी आंखों से संबंधित बीमारी होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों में नेत्रदोष का मुख्य कारण टीवी, मोबाइल, कम्प्यूटर व लैपटाप है। बच्चों को पर्याप्त दूरी से टीवी देखना चाहिए, लंबे समय तक कम्प्यूटर या मोबाइल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

कैसे खुली पोल-
शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण करने जा रहे हैं, साथ ही वहां क्लास भी ले रहे हैं। उन्हें तो शिक्षा के स्तर का पता चल ही रहा है, साथ ही स्कूली बच्चों का नेत्र परीक्षण करने पहुंचे नेत्र सहायकों को भी स्कूली बच्चों के शिक्षा का स्तर नेत्र जांच के दौरान आसानी से चल जा रहा है। दरअसल नेत्र जांच के दौरान मिडिल स्कूल के बच्चों को जब अंग्रेजी का अल्फाबेट दिखाया जा रहा है, तो कई स्कूलों के बच्चे अंग्रेजी के अक्षरों की पहचान तक नहीं कर पा रहे हैं। एक नेत्र सहायक ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि मिडिल स्कूल के कई बच्चों को अंग्रेजी की एबीसीडी नहीं आती। ऐसे में उनकी आंखों की जांच के लिए हिन्दी वर्णमाला का प्रयोग किया जाता है। इस तरह नेत्र जांच के दौरान बच्चों के अक्षर ज्ञान की पोल भी खुल रही है।

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव