18 साल से एक प्याली चाय पर जिंदा है पिली



  जिनको दो वक्त खाना नहीं मिलने पर हालत हो जाती है ढीली। उनके लिए मिसाल है कोरिया जिले की पिली बाई। जो पिछले अ_ारह सालों से जिंदा है पी कर सिर्फ एक कप चाय। इलाके का हर कोई जानता है ये राज़ कि पिछले 18 सालों से उसने नहीं खाया एक भी दाना अनाज।
 कोरिया।
क्या है पूरा मामला-
कोरिया जिले के बरदिया गांव की रहने वाली 38 वर्षीय पिली बाई ने 18 सालों से कुछ नहीं खाया है और यह 24 घंटे में महज एक बार शाम 7 बजे एक प्याली चाय पीती हैं।  यह एक या दो दिन की बात नहीं बल्कि ये सिलसिला पिछले 18 सालों से बदस्तूर जारी है।
पिली बाई की माने तो वो पिछले 1998 से ही अनाज खाना छोड़ चुकी हैं और दिन में सिर्फ एक प्याली चाय पर जीवित हैं।  छठीं पास महिला पिली बाई का कहना है कि उसे खाने का या पानी पीने का कभी मन ही नहीं करता इसलिए उन्होंने अपनी मर्जी से खाना-पीना सब त्याग दिया और दिन में सिर्फ एक प्याली चाय पर रहती हैं।
नहीं ठीक हुई पिली की बीमारी-
पिली बाई के पिता रतिराम का कहना है कि पिली पटना में अपनी पढ़ाई कर रही थी और तभी से पिली ने खाना-पीना छोड़ दिया था।  इसके बाद साल 1995 में उन्होंने अपनी बेटी पिली बाई की शादी कर दी थी।  उन्हें लगा कि उनकी बेटी शायद ठीक हो जाएगी पर उनका ये सोचना गलत साबित हुआ।
 सिर्फ नाम की ही शादी -
दरअसल, शादी के बाद पिली ससुराल बस एक दिन के लिए ही गई, उसके बाद फिर कभी वो ससुराल नहीं गई।  रतिराम की माने तो ससुराल से आने के बाद से पिली की दशा और बिगड़ गई और वह सिर्फ एक प्याली चाय पर रहने लगी।  हालांकि, उन्होंने पिली के इलाज के लिए उसे कई जगहों पर ले जाकर झाड़-फूंक भी करवाया, लेकिन वो ठीक नहीं हुई।  इसके बाद उन्होंने पिली को डॉक्टर से भी दिखाया और वहां भी कोई फायदा नहीं हुआ।

पिली के पिता ने कहा कि अब वे जॉब से भी रिटायर हो चुके हैं और शासन की तरफ से उन्हें कोई मदद नहीं मिल रही है।  ऐसे में वे अपनी बेटी को दूसरे शहरों में ले जाकर महंगे इलाज करा पाने में पूरी तरह से असमर्थ हैं।
मुंह में अनाज का दाना तक नहीं लगाया
परिजनों की माने तो उन्होंने पिली को खिलाने-पिलाने की काफी कोशिश की, लेकिन उसने कभी कुछ नहीं खाया।  परिजन श्यामा बाई का कहना है कि एक दिन वो उसे जूस पिलाने के लिए बाहर लेकर गईं, लेकिन जूस पीना तो दूर उसने जूस को हाथ तक नहीं लगाया।
डॉक्टर भी रह गए हैरान
बैकुंठपुर के डॉक्टर राकेश शर्मा का कहना है कि पिली बाई पिछले 4-5 साल से उनके संपर्क में आई है।  उन्होंने इसे एक चमत्कार बताते हुए कहा कि महिला बिना दूध वाली सिर्फ एक काली चाय पर रहती है।  उन्होंने कहा कि यह बेहद चौंकाने वाला मामला है कि कोई बिना अनाज खाए और सिर्फ एक काली चाय पर कैसे जीवित रह सकता है?

Comments

Anonymous said…
वो बीमार नहीं है,तुम साइंस से नहीं समझ सकते ऐसी बाते....

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव