टूटा बांध बह गया धान राम भरोसे रामचंद्रपुर का किसान


 सूखे का सितम झेल चुके बलरामपुर के रामचंद्रपुर ब्लॉक के अनपरा गांव के किसानों की आशा पर टूटे बांध ने पानी फेर दिया। बीस साल पुराना बांध अपने बहाव में एक ओर जहां सैकड़ों एकड़ धान की फसलों को बहा ले गया तो वहीं किसानों को अब खाने के लाले पड़ गए हैं। उनके पास अब पलायन के सिवाय कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है। ऐसे में सवाल तो यही है कि क्या सरकार इनको इस संकट से उबारने की कोई पहल करेगी?

सिंचाई की सुविधा के लिए बनाए गए बांध ने खड़ी की असुविधा
बलरामपुर । 
बीस साल पुराना था बांध-
 बांध के टूटने से बारह से भी अधिक ग्रामीणों की सैकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गई जिससे ग्रामीणों के सामने सूखे की मार के बाद अब बाढ़ से फसल बर्बाद होने की वजह से रोजी रोटी की समस्या सामने आ गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बलरामपुर के विकासखंड रामचंद्रपुर के ग्राम देवीगंज में स्थित जलाशय का गेट क्षतिग्रस्त हो गया था।  भारी बारिश के कारण बांध का जल स्तर क्षमता से ज्यादा होने की वजह से पानी के तेज बहाव में बांध बह गया। जिसकी वजह से सैकड़ों एकड़ में लगी धान की फसल बर्बाद हो गई है। वहीं देवीगंज बांध के मरम्मत का कार्य जारी है।
सुविधा के लिए बने बांध ने खड़ी की असुविधा-
जानकारी के मुताबिक वर्ष 2000 से पहले ग्राम अनपरा के ग्रामीणों को खेती के लिए बेहतर सिंचाई सुविधा मुहैया करने के लिए क्षेत्र में बड़े बांध का निर्माण कराया गया था। बांध के बनने से किसानों को सिंचाई सुविधा मिलने लगी थी, लेकिन बीते दिनों भारी बारिश के कारण बांध में लबालब पानी भर गया था।
राहत बचाव में लगा विभाग-
 घटना की जानकारी मिलने पर जल संसाधन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे जिन्होंने स्थिति का जायजा लिया।  पानी का बहाव इतना तेज था की बांध के आसपास स्थित कई खेतों की मेढ़ को भी इसने नुकसान पहुँचाया है। राहत और बचाव का काम जारी है।
--------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव