शिक्षा के मंदिर में छलकती शराब




शिक्षा के मंदिर में अगर खुद प्राचार्य ही नशे में धुत्त हों तो भला कोई क्या कहेगा? ऐसा ही नजारा सामने आया बालोद के शासकीय आईटीआई में जब प्राचार्य डीएस रात्रे को वहां प्रवेश लेने आए छात्र-छात्राओं ने बीयर पीते रंगे हाथों पकड़ लिया। जोश में होश खो चुके प्राचार्य रात्रे ने बोतल को हवा में लहराते हुए कहा कि उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। उन्होंने गाना भी गाया कि थोड़ी सी जो पी ली है चोरी तो नहीं की है। ऐसे में सवाल तो यही है कि ऐसे शिक्षकों से भला कोई क्या शिक्षा लेगा? ये इस राज्य की शिक्षा को किस ओर ले जाना चाहते हैं?
प्रिंसिपल साहब बीयर के नशे में चूर, छात्राओं के सामने लहराई बोतल
सातवां वेतनमान लेने वालों का दिमाग भी सातवें आसमान पर, शिक्षा विभाग फिर भी नहीं आ रही शर्म
बालोद।  जिले के शासकीय आईटीआई के प्रिंसिपल का कोई सरोकार नहीं  है । उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता शिक्षा का स्तर ऊपर उठे या नीचे गिरे। तभी तो प्रिंसिपल साहब बियर के नशे में चूर हैं?  शिक्षा के मंदिर को मधुशाला बनाने में  प्रिंसिपल साहब कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कहने को तो वे  यहां बच्चे पढऩे आते हैं लेकिन प्रिंसिपल यहाँ शराब और बियर पीत हैं।
कैसे हुआ खुलासा-
शासकीय आईटीआई में प्रवेश लेने जब छात्र पहुंचे तो प्रिंसिपल को इस तरह नशे में धुत्त देखकर छात्र भी अचम्भे में पड़ गए। 
छात्राओं के पूछने पर लहरा दी बियर की बोतल-
प्रिंसिपल के बगल में दबाकर बियर की बोतल लेट देख छात्राएं सहज ही पूछ उठीं कि क्या रखे हैं सर ? तब नशे की चरम स्तिथि में ही प्रिंसिपल ने हवा में बियर की बोतल लहरा दी। प्रिंसिपल साहब ने बोतल लहराई भी तो ऐसे जैसे कोई  वीर योद्धा युद्ध में तलवारे लहराता है और युद्ध जीतने की ख़ुशी मनाता है।
मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता: रात्रे-
 बोतल लहराते हुए श्री रात्रे ने कहा कि मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता । सच कह रहे हैं प्रिंसिपल साहब आप आपका कौन  क्या बिगाड़ेगा? बिगाड़ तो आप रहे हैं इस देश के इंजीनियरों का भविष्य।  शिक्षा के मंदिर की मर्यादा को बिगाड़ रहें है।
मास्टरजी छात्रों से स्कूल में करवाते हैं मालिश
जशपुर में एक मास्टरजी स्कूल के अंदर ही बच्चों से मालिश करवाते कैमरे में कैद हुए हैं।  हालांकि, मामला सामने आने के बाद मास्टरजी को सस्पेंड कर दिया गया है।   अनूप मिंज नाम के एक शिक्षक का स्कूल में तीन छात्रों से मालिश कराने वाला वीडियो वायरल हुआ था।  ये मास्टर साहब अपने छात्रों को स्कूल में पढ़ाने की बजाय उनसे मालिश करवाते थे। राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बयान देते हुए कहा कि ऐसी घटना सभ्य समाज के लिए कलंक हैं और इस तरह की हरकत विकृत मानसिकता को दर्शाती हैं।
  मीडिया के कैमरे में  प्रिंसिपल  साहब खुद बियर की बोतल पकड़े कैद हो गए।    स्कूल के मैदान से बियर की खाली बोतल  भी बरामद हुई है।  हमेशा नशे में धुत्त रहने वाले ये प्रिंसिपल भला बच्चो को क्या पढ़ाएंगे? ये बात आसानी से समझी जा सकती है। अब जब बिना मेहनत किए सातवां वेतनमान मिल रहा हो तो कोई और क्या करेगा?





Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव