आर्ट सब्जेक्ट के परीक्षार्थी ने किया फोरेंसिक साइंस में टॉप!


रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस अकादमी में वर्ष 2014 से 15 के बीच  हुई 36 प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षकों की परीक्षा के परिणामों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। इसमें कला संकाय की दो छात्राओं ने फोरेंसिक साइंस जैसे क्लिष्ट विषय में टॉप किया है। तो वहीं लोग इसकी जांच  की मांग भी करने लगे हैं। यहां यह बात भी स्पष्ट कर देना जरूरी है कि फोरेंसिक प्रयोगशाला सरकार का वह विभाग है जहां तमाम जघन्य अपराधों के साक्ष्य जुटाए जाते हैं।
जब अधिकारी होंगे ऐसे तो जांच करेंगे कैसे
क्या है पूरा मामला

ये वाकया छत्तीसगढ़ की पुलिस अकादमी में साल 2014 से 2015 के बीच 36 प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षकों (डीएसपी) ने फोरेंसिक साइंस की परीक्षा दी थी।  इसमें सम्मलित होने वालों में जहांं एक ओर जंतु विज्ञान में एमएससी कांकेर की चंद्रकला गवर्ना, एमएसी रसायन जांजगीर के रामगोपाल करियारे, एमएसी जंतु विज्ञान और लाइफ साइंंस से नेट उत्तीर्ण चंचल तिवारी जैसे दिग्गज थे, वहींं ग्वालियर की गरिमा द्विवेदी थींं जो कि बीए और एमए थीं।  जब परीक्षा परिणाम आए तो हर कोई हैरत में था।  नेट जैसी महत्वपूर्ण परीक्षा को साइंस जैसे विषय के साथ टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं को पीछे छोड़ते हुए कला संकाय की गरिमा द्विवेदी ने फोरेसिस साइंस में टॉप किया। लोगों का यह भी कहना है कि यदि गरिमा दिवेदी वाकई मेधावी हैं तो उनकी प्रतिभा का फायदा फोरेंसिक विभाग को मिलेगा और अगर आपत्ति करने वालों का पक्ष सही है तो ये निश्चित ही जांच का विषय है। 
कैसे खुली पोल
सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मिली जानकारी के अनुसार गरिमा द्विवेदी को इस परीक्षा में 100 अंकों में से कुल 76 अंक मिले, जिसमें सैद्धांतिक में 75 में से 54 और प्रयोगिक में 25 में 22 अंक थे।  वहीं श्रीमती चंचल तिवारी, जो कि नेट परीक्षा की टॉपर हैं, को सैद्धांतिक में 75 में से 48 और प्रायोगिक में 25 में से 21 अंक प्राप्त हुए।  फोरेसिक साइंस जैसे जटिल विषय में किसी गैर साइंस वाले के टॉप करने से विवाद खड़ा हो गया है।  इस रिजल्ट पर सवाल उठाने वाले ये मांग कर रहे हैं कि इसकी जांच होनी चाहिए, क्योंकि फोरेंसिक एक अहम विभाग है।  हत्या, डकैती, बलात्कार जैसे जघन्य अपराध की जांच में साक्ष्य जुटाने और अपराधियों को सजा दिलाने में यह निर्णायक सिद्ध होता है।  ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है।



Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव