80 साल की दाई कर रही पढ़ाई




 जिस उम्र में लोग राम-राम जपते हैं। परलोक सुधारने के लिए भगवान का ध्यान लगाते हैं।  सूरजपुर जिले में आयोजित महापरीक्षा के दौर इम्तहान देने आई 80 साल की दाई। उनकी ऊर्जा देखकर युवाओं की आंखें चौंधियाई हर किसी की जुबान से एक ही बात निकल रही थी कि देखो-देखो... 80 साल की दाई कर रही हैं पढ़ाई।

साक्षरता परीक्षा में बुजुर्ग महिला ने भी दिखाया उत्साह
० जिले में 10715 परीक्षार्थी हुए शामिल

सूरजपुर। 
क्या है पूरा मामला-
जिले के विविध परीक्षा केंद्रों पर साक्षर भारत कार्यक्रम अंतर्गत नवसाक्षर शिक्षार्थियों के आंकलन हेतु महापरीक्षा अभियान आयोजित किया गया। कई केन्द्रों में एक ही परिवार से कई लोगों ने मिलकर परीक्षा दिया। महापरीक्षा अभियान में 80 वर्ष से अधिक उम्र की महिला ने भी पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। राज्य स्त्रोत समन्वयक  अंजलुस लक$डा ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों के लोक शिक्षा केन्द्रों में ब$डी संख्या में शिक्षार्थी महापरीक्षा में शामिल हुए। साक्षर भारत कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक महापरीक्षा अभियान का आयोजन किया गया। परीक्षा में 15 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे परीक्षार्थी शामिल हुए जो शिक्षा की मुख्य धारा से कटे हुए थे या जो प्रांरभ से ही शाला त्यागी थे।
12581 परीक्षार्थियों ने लिया हिस्सा-
इनके अलावा ऐसे नवसाक्षर जिन्होंने साक्षरता कक्षा में आखर झापी के 24 पाठों या 300 घंटे की प$ढाई पूरी की थी, उन्होंने भी परीक्षा में भाग लिया। जिले में 12581 परीक्षार्थियों का पंजीयन किया गया था जिसमें से 10715 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया । परीक्षा में ए एव ंबी ग्रेड प्राप्त करने वाले शिक्षार्थियों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान व राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। महापरीक्षा के सफल क्रियान्वयन हेतु विकासखण्डों की मॉनिटरिंग दयांनद चौबे, विकासखण्ड परियोजना अधिकारी जयराम प्रसाद, गोरेलाल गुप्ता, दिनेश देवांंगन, राकेश मोहन मिश्रा, रविचन्द्र तिवारी, रमेश जायसवाल एवं कार्यक्रम सन्वयक राजकपूर गुप्ता, सुनील तिवारी, भंजुराम, ठाकुर प्रसाद, गुलाब राम व सकुल प्रभारी, एवं जन शिक्षकों ने किया।
बॉक्स-
जेल में 60 बंदियों ने दी परीक्षा
साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत उपजेल मे आयोजित साक्षरता परीक्षा में परिरूद्घ ६० बंदी शामिल हुए। परीक्षा केन्द्र उपजेल में परीक्षा का संचालन परीक्षा केन्द्र प्रभारी ए०के०शुक्ला सहायक जेल अधीक्षक, केन्द्राध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी, पर्यवेक्षक अशोक कुमार साहू प्रहरी व भुवनेश्वर सिंह राजपुत प्रहरी की सक्रिय भूमिका रही।

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव