तिरंगा यात्रा के नाम पर तमाशा-


बेलगाम हो चुके भाजपाई नेताओं और मंत्रियों तथा सांसदों ने मंगलवार को तिरंगा यात्रा ने नाम पर जहां राष्ट्रीय ध्वज आचार संहिता की धज्जियां उड़ाईं तो वहीं भिलाई में अहिरवारा विधायक सांवलाराम डाहरे की मौजूदगी में भी गाड़ी पर लगाया तिरंगा झुका रहा। वहीं विधायक का तर्क है कि वो इसको तिरंगे का अपमान नहीं मानते। तो वहीं जगदलपुर में राज्य के शिक्षा मंत्री केदार कश्यप और उनके सांसद भाई दिनेश कश्यप तिरंगा यात्रा के दौरान दोपहिया पर निकले मगर हेलमेट किसी ने भी नहीं पहना। सवाल तो ये कि ये ड्रामा पुलिस की मौजूदगी में हुआ और पुलिस चूं तक नहीं कर सकी। यही गलती अगर कोई साधारण आदमी करता तो उसके ऊपर जुर्माना लगा दिया जाता। ऐसे में सवाल तो यही है कि एक ही राज्य में दो तरह का कानून कैसे और क्यों?

भिलाई में विधायक की मौजूदगी में झुका तिरंगा, तो जगदलपुर में मंत्री और सांसद दोपहिया पर निकले बिना हेलमेट

्रगाड़ी पर झुका राष्ट्रीय ध्वज-
भिलाई के सुपेला पावर हाउस से मंगलवार को धूमधाम से तिरंगा यात्रा निकाली गई। इसका नेतृत्व भिलाई के जिलाध्यक्ष और अहिरवारा विधायक सांवलाराम डाहरे कर रहे थे। तो वहीं टाटा-407 वाहन पर लगाया हुआ तिरंगा झुका रहा। इसके अलावा तमाम दूसरे वाहनों पर लगाए गए तिरंगे भी झुके हुए थे। इस पर जब हमारी सरकार के संवाददाता ने उनसे बात की तो उनका कहना था कि हमें राष्ट्रीय ध्वज आचार संहिता अच्छी तरह मालूम है। लेकिन उन्होंने इसको तिरंगे की अवमानना मानने से साफ इंकार कर दिया। ऐसे में तरस आता है ऐसे विधायक  के विधिक ज्ञान पर। सवाल तो ये कि आखिर ये यात्रा तिरंगे के मान के लिए शुरू की गई थी या फिर अपमान के लिए?
मंत्री और सांसद बिना हेलमेट: कानून कर रहे मटियामेट
मंगलवार को राष्ट्रीय ध्वज यात्रा की आड़ में बिना हेलमेट प्रदेश के शिक्षामंत्री केदार कश्यप और उनके भाई और सांसद दिनेश कश्यप ने 4 किलोमीटर तक दोपहिया चलाकर यातायात कानून को मटियामेट कर डाला। ऐसे में सवाल तो यही है कि प्रदेश के इन शिक्षामंत्री को आखिर कौन शिक्षा दे कि सर नियम कायदे का भी थोड़ा ध्यान रखें तो बड़ी इनायत होगी। सरकार बताए क्या इन पर नहीं लागू होता वाहन अधिनियम कानून
इन शिक्षा मंत्री को कौन देगा शिक्षा कि ऐसा न करें ये गैर कानूनी है
जगदलपुर।
क्या है पूरा मामला-
दरअसल आजादी के 7 दशक पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसद और मंत्रियों को अपने-अपने इलाके में तिरंगा यात्रा निकालने का आदेश दिया है। बता दें कि 15 से 22 अगस्त तक ये यात्रा निकाली जाना है। इसी को लेकर मंगलवार को जगदलपुर से करीब 40 किलोमीटर दूर मंत्री केदार कश्यप और बस्तर सांसद दिनेश कश्यप ने अपने गृहग्राम फरसा गुडा से भानपुरी तक तिरंगा यात्रा निकाली। प्रदेश के मुखिया ने जहां हेलमेट की जागरूकता को लेकर कई बार हेलमेट पहनकर मोटरसाईकिल चलाकर आम लोगों को सुरक्षित तरीके से मोटरसाईकिल चलाने का संदेश दिया है तो वहीं, देश के प्रधानमंत्री ने भी हेलमेट की अनिवार्यता पर कई पर लोगों को जागरूक किया।
क्या कहते हैं जिम्मेदार-
इस मामले में प्रदेश के शिक्षा मंत्री केदार कश्यप का कहना है कि ये यात्रा गांव में निकली थी। हमने सिर्फ फोटो खिंचवाया था। और कहीं नहीं गए थे। ऐसे में सवाल तो यही उठता है कि फिर भी नियम कायदे का ध्यान तो रखना चाहिए था न?
---------------------------------------------------


Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव