मिट्टी हो गए नक्सलियों के 7500 सौ करोड़ रुपए !

नोट की चोट से चित्त हुए दहशतगर्द





 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक सर्जिकल स्ट्राइक का सबसे बड़ा नुकसान नक्सलियों और आतंकवादियों की फंडिंग को हुआ है। पाकिस्तान में बैठे आतंक के आ$काओं की दुकानों में इससे जहां ताले लटक गए हैं। वहीं  बस्तर के जंगलों में गाड़ कर रखे गए 75 00 सौ करोड़ रुपए दीमक खा गए हैं। ये बातें बस्तर रेंज के आइजी एसआरपी कल्लूरी ने कही। उन्होंने बताया प्रधानमंत्री की इस दूरंदेशी नीति की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री के नया रायपुर प्रवास के दौरान आईजी कल्लूरी ने उनसे मुलाकात भी की थी। जिस पर जमकर विवाद हुआ था। बात चाहे जो भी हो मगर नोट की चोट से आतंकवादियों और नक्सलियों के हाथ खाली हो चुके हैं। जानकारों का तो ये भी मानना है कि नक्सलियों के पास तो गोलियां तक खरीदने के पैसे नहीं बचे हैं।
 

प्रधानमंत्री के छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान उनसे मिले थे आईजी कल्लूरी
जगदलपुर। 

बस्तर रेंज के आईजी ने बताया कि माओवादियों के जमीन में गड़े लगभग 7500 सौ करोड़ रुपए मिट्टी हो चुके हैं।  माओवादियों ने बस्तर में काफी रुपए अवैध वसूली करके जंगलों में छिपाकर रखे हैं।  जिस पर बस्तर पुलिस ने एक अभियान छेड़ दिया है।
खाद बन जाएंगे नक्सलियों के रुपए-
इस अभियान के चलते माओवादी संगठन जमीन में दबे करोड़ों  रुपए नहीं निकाल पाएंगे।  जमीन में दफन माओवादियों के ये रुपए अब सिर्फ सड़कर खाद बन जाएंगे।  इसके लिए सुरक्षा बलों ने उन संभावित ठिकानों में दबिश देना शुरू कर दिया है।
नक्सल क्षेत्र के चप्पे-चप्पे और एक-एक व्यक्ति पर नजर रखे जाने के साथ ही माओवादियों के  रुपए के लेनदेन की खुफिया तौर पर जानकारी इक_ी की जा रही है।  आईजी ने इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार को बधाई देते हुए कहा है कि, प्रधानमंत्री ने आथिक सर्जिकल स्ट्राईक के चलते माओवादी संगठन, आतंकवादी संगठन जो कि इनसे अवैध रुपए से हथियारों की खरीददारी करते हैं, वह सब बंद हो जाएगी। जिसका फायदा सीधे तौर पर सुरक्षा बलों को मिलेगा ।
11 करोड़ की लेवी सालाना वसूलते हैं नक्सली-
आइजी ने  कहा कि एक अनुमान के मुताबिक माओवादी अवैध उगाही के रूप में बस्तर से सलाना ग्यारह हजार करोड़ रुपए इक_ा करते हैं।
देश भर के नक्सल प्रभावित इलाकों से 75 प्रतिशत धन की उगाही करके छत्तीसगढ़ के टॉप मोस्ट लीडर गणपति से लेकर कई बड़े नक्सली लीडर इन्हें जमीन में दबा कर रखे हैं।
उगाही के पैसे हैं उनकी ताकत-
यह माओवादियों का धन उनकी एक बहुत बड़ी ताकत था जिसे पूरी तरह से खत्म कर दिया है।  अब तक इस धन के सहारे बड़े-बड़े वकीलों को हायर करके यह माओवादी सुरक्षा बलों के इरादों को कमजोर कर रहे थे।  अब इन सब पर रोक लगेगी ।
सैटेलाइट से रखी जा रही नज़र-
माओवादी इस अवैध उगाही को कहीं खपा नहीं पाए इसके लिए सेटैलाइट और अन्य माध्यमों से नजर रखी जा रही हैं।  इसके साथ ही पूरे बस्तर में एमपीसी लगा दी गयी है, ताकि अगर किसी बहाने माओवादी के काले धन को इधर से उधर करते हैं तो पकड़े जाएं।
बॉक्स-
दाउद का चौपट हुआ करोबार-
इस सर्जिकल स्ट्राइक का सबसे बड़ा नुकसान आईएसआई और पाकिस्तान में रह रहे दाउद इब्राहिम को लगा है। नकली करेंसी छापने वाली पे्रस पर तो ताला पड़ा ही। उसके रियल एस्टेट के कारोबार में लगाए पैसे भी डूबने वाले हैं।
हांफ गया हाफिज-
 कमोबेश यही हाल  हाफिज़ सईद के गुर्गों का भी है। उसके पास तो अपने गुर्गों को देने के लिए पैसे तक नहीं बचे है। ऐसे में इनका नकली नोटों का सारा कारोबार चौपट हो गया है।

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव