अब खुली सरकार की आंख शादी के लिए मिलेंगे ढाई लाख

 --नोट बंदी पर लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपने फैसले में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। गुरुवार को ये जानकारी वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने एक पत्रकारवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से बैंकों और डाकघरों  में 4500 की बजाए हर आदमी को सिर्फ 2 हजार रुपए के नोट ही बदले जा सकेंगे। तो वहीं जिनकी बेटियों की शादी है उनको ढाई लाख रुपए तक बैंक से निकालने की छूट होगी। तो वहीं किसानों को भी 50 हजार रुपए निकालने की छूट दी गई है। ये पैसे किसान के्रडिट कार्ड से निकाले जा सकेंगे। 

किसान निकाल सकेंगे 50 हजार तो आम आदमी का बंटाधार...सिर्फ 2 हजार  से करना होगा संतोष
नई दिल्ली।
नोटबंदी पर मोदी सरकार के नए ऐलान
सरकार ने किसानों और जिनके घर में शादिया हैं उन्हें बड़ी राहत दी है, अब किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए हफ्ते में 25 हजार रुपये निकाले जा सकेंगे।  जबकि जिनके घर में शादी है वो ढाई लाख रुपये तक निकाल पाएंगे, लेकिन इस रकम की निकासी एक ही खाते से होगी और कैश निकालने के लिए केवाईसी जरूरी होगा।  शक्तिकांत दास ने बताया कि यह बढ़ी हुई निकासी उन्हें अकाउंट्स से निकाली जा सकती है, जिनके अकाउंट में पैन कार्ड जुड़ा हुआ है।  शादी के लिए नकदी निकालने के लिए दूल्हे या दुल्हन के माता-पिता में से एक को बैंक जाकर शादी का कार्ड दिखाना होगा।
सरकार के पास नकदी की कोई कमी नहीं: सचिव-
 आरबीआई के नकदी की कोई कमी नहीं है।  सरकार ने बैंकों में भीड़ करने के लिए ये कदम उठाया है, क्योंकि अब सभी एटीएम में पैसे भरे जा रहे हैं और लोग यहां से आसानी से पैसे निकाल पाएंगे।  उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिले इसलिए पुराने नोटों को बदलने की लिमिट 4500 से घटाकर 2000 रुपये कर दी गई है।

इसके अलावा वित्त सचिव ने बताया कि कृषि मंडी में व्यापारियों को एक हफ्ते में 50,000 रुपए नकदी निकासी की अनुमति दी गई है, ताकि वो मजदूरी को समय पर भुगतान कर सके।  किसानों के लिए कृषि लोन बीमा प्रीमियम भुगतान की समयसीमा भी 15 दिन बढ़ा दी गई है।
कर्मचारी ले सकेंगे अग्रिम-
वहीं नोटबंदी के बाद परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी राहत दी गई है।  ग्रुप-सी तक के कर्मचारी अब अपनी सैलरी से 10 हजार रुपये तक एडवांस निकाल सकेंगे, जो कि उनकी नवंबर की सैलरी में से काट लिए जाएंगे।
गौरतलब है कि नोटबंदी के साथ सरकार ने बैंकों से नोट बदले के लिए 4000 रुपये की रकम तय की थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 4500 रुपये कर दी गई, लेकिन अब फिर से इसे घटाकर 2000 रुपये कर दिया गया है।
-------------------------------------------------------------------------------
सरोकार-

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव