नोट बंदी के फरमान से अंजान आदिवासी




सौ किलोमीटर दूरी पर है बैंक,ज्यादातर लोगों ने तो आज तक नहीं देखा
जगदलपुर। 8 नवम्बर की रात को जहां पूरा देश के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम सन्देश दिया।  जिसमें उन्होंने कहा कि कालेधन और भ्रष्टाचार को खत्म करने 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए जाएंगे। इस खबर के बाद पूरा देश में हड़कम्प मच गया। सभी ने बैंकों को ओर दौडऩा शुरू कर दिया, लेकिन देश के नक् शे में एक ऐसी भी जगह है जहां नोट बदली की खबर अभी तक नहीं पहुंची। इस खबर से अंजान लोग आराम से अपना जीवन यापन कर रहे हैं।
अबूझमाड़ में धड़ल्ले से चल रहे पुराने नोट-
छत्तीसगढ़ के सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित क्षेत्र अबूझमाड़ के आदिवासी 500 और 1000 के पुराने नोटों से काम चला रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस इलाके में लगभग 7500 करोड़ रुपए छुपा कर रखे हैं। लोगों को नोटबंदी की जानकारी नहीं पर नक्सलियों को इसकी पूरी जानकारी है और नक्सली अपने नोट बदलने की जुगत में लग गए हैं।
नोट बंदी के फरमान से अंजान है नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ के लोग
सरकार की नोटबंदी की घोषणा के बारे में कुछ नहीं जानते। जब अबूझमाड़ के लोगों ने बताया कि उन्हें सरकार की ऐसा किसी घोषणा की जानकारी नहीं है।  अब ग्रामीण परेशान हैं कि अपने पुराने 500, 1000 के नोट कैसे बदलवाएंगे। पहले नक्लियों से परेशान ग्रामीण क्या 31 दिसम्बर तक बैंकों से अपने नोट बदलवा पाएंगे, क्योंकि बैंक इनके स्थान से 100 किलोमीटर की दूरी पर है।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव