बाजार में अफरातफरी का माहौल







-देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक सर्जिकल स्ट्राइक से बाजार में अफरातफरी का माहौल है। आम आदमी पांच सौ और हजार के नोट लेकर कभी पेट्रोल पंप तो कभी बाजार की ओर दौड़ लगा रहा है। बैंकों और डाक घरों में सन्नाटा पसरा है। ऐसे में मेडिकल स्टोर्स ने भी दवाएं देने से मना कर दिया। सब्जी वालों के पास छुट्टे पैसों की समस्या है। तो वहीं लोग तरह-तरह के सवाल भी उठा रहे हैं। गाजियाबाद के कब्रिस्तान से बरामद हुए सौ कार्टून लावारिस नोट। तो वहीं सोने में प्रति तोले 4 हजार का उछाल ये बता रहा है कि आखिर कहीं तो हुई है ज्यादा मात्रा में सोने की खरीदी।

कालेधन और आतंकवाद के आपूर्ति की महत्वपूर्ण लाइन कटी


कब्रिस्तान में मिले नोटों से भरे लावारिस 100 कार्टन

गाजियाबाद में  यहां करीब 100 कार्टन में नोट भरकर कोई कब्रिस्तान में छोड़ गया। जब पुलिस को इसकी सूचना मिली तो पुलिस आनन फानन में मौके पर पहुंची। इतने नोट देखकर पुलिस भी सन्न रह गई।
 फिलहाल डब्बों को खोलकर देखा जा रहा है।
सस्ते सोने में अचानक 4 हजार रुपए का उछाल-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 व 1000 रुपए के नोटों के चलन पर रोक लगाए जाने के बाद सोने के दामों में भारी वृद्धि हुई है।  जो सोना 30 हजार रुपए में बिक रहा था, वही सोने का दाम रातोंरात बढ़कर 34 हजार रुपए हो गया है। मंगलवार की रात को ज्वेलर्स की दुकानों के बाहर राशन लेने जैसी कतारें लगी थीं। 4 हजार रुपए हर तोले में हुई बढोत्तरी ये बताने के लिए काफी है कि कहीं न कहीं बड़ी मात्रा में सोने की खरीदी हुई।

लुढका शेयर बाजार
500 व 1000 रुपए के नोटों के चलन पर मंगलवार की रात से पाबंदी लगाए जाने के बाद बुधवार की सुबह शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई। सेंसेक्स में 1500 तो निफ्टी में 468 अंकों की गिरावट देखी गई। बाजार शुरु होने के बाद सेंसेक्स 1000 अंक की गिरावट पर आकर रुक गया। सुबह निफ्टी फ्यूचर्स सिंगापुर एक्सचेंज पर 148 अंक की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा था तो भारतीय घरेलू बाजार भी रेड जोन में आ गए और सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

सराफा और रियल एस्टेट वालों को परेशानी-
सरकार की इस सर्जिकल स्ट्राइक से सराफा और रियल एस्टेट वाले व्यवसाइयों को ज्यादा परेशानी हो रही है। इनको लोगों ने चारों ओर से घेर रखा है। अब इनके सामने समस्या है कि कैसे लोगों को भुगतान करें।
टोल नाकों पर लगी वाहनों की कतारें-
नोटों की समस्या के चलते टोल नाकों पर वाहनों की मीलों लंबी कतार लगी है। इसके पीछे कारण यही बताया जा रहा है कि लोग यहां भी हजार और पांच सौ के नोट थमाए जा रहे हैं। टोल प्लाजा कर्मचारियों के सामने समस्या है कि वो किसको पैसे लौटाएं किसे नहीं?

42 हजार शादियां-
नवंबर और दिसंबर  में यूपी-बिहार में 42 हजार शादियां हैं। इसमें करोड़ों रुपए खर्च होने वाला है। ऐसे में अब उन लोगों के माथे पर बल पड़ गए हैं। इनके सामने समस्या है कि ये हलवाई, सुनार और टेंट वाला, सब्जी और तमाम दूसरे कामों के लिए भुगतान कैसे करेगा।

रात 2 बजे तक जगता रहा शहर-
जानकार तो ये भी बता रहे हैं कि रात को 2 बजे तक लोग जगते रहे । बाजार भी देर रात तक खुले रहे।

कांकेर में पुलिस नहीं काट रही चालान-
हेलमेट को लेकर चालान काटने वाली पुलिस कांकेर में आज चालान नहीं काट रही है। हमारे ब्यूरो ने बताया कि वहां लोगों को इससे थोड़ी राहत मिली है।

हाई सिक्युरिटी नोट हुए जारी-
भारतीय रिजर्व बैंक ने पांच सौ और दो हजार के हाई सिक्युरिटी वाले नोट जारी कर चुकी है। बताया जा रहा है कि इसमें एक ऐसा चिप लगाया गया है। जो सैटेलाइट को अपनी लोकेशन बताता रहेगा। इसके माध्यम से सरकार को ये भी पता रहेगा कि कहां ऐसे नोट डंप किए जा रहे हैं?

डेढ़ सौ मीटर नीचे गाडऩे पर भी बताएगा लोकेशन-
 दो हजार और पांच सौ के नए नोटों की खासियत ये होगी कि अगर इसको डेढ सौ मीटर नीचे गाड़ भी दिया जाए तो भी ये उपग्रह को अपनी लोकेशन बताता रहेगा।  इसका फायदा ये होगा कि इंकम टैक्स वालों को पता रहेगा कि कहां इनकी डंपिंग की जा रही है।
बैंकों के खातों को पैनकार्ड से जोड़ा गया-
जानकारों का ये भी मानना है कि बैक के खातों  को पैनकार्ड से जोड़ दिया गया है। इसमें जैसे ही कोई बड़ा एमाउंट जमा करेगा, उसको तत्काल इंकमटैक्स की नोटिस पहुंच जाएगी। इसका जवाब भी उसको देना होगा कि ये पैसे उसको कहां से मिले हैं?

बॉक्स-
नोटों की छपाई पर हुए खर्चे का कौन जिम्मेदार-
देश की करेंसी की छपाई पर लगने वाले खरबों रुपए के खर्च का क्या होगा? इतनी बड़ी तादाद में जो करेंसी लोगों के पास पड़ी रह जाएगी उसका क्या होगा? इसका जवाब न तो बैंकों के पास है और न ही सरकार के।

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

Popular posts from this blog

पुनर्मूषको भव

कलियुगी कपूत का असली रंग

बातन हाथी पाइए बातन हाथी पांव